Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: झारखंड में रेलवे का जाल बिछाने के लिए मिले 7302 करोड़ रुपये, रांची-लोहरदगा लाइन की होगी डबलिंग

आम बजट 2024 में झारखंड रेलवे का जाल बिछाने के लिए 7302 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। झारखंड के लिए यह अबतक का सबसे बड़ा रेलवे मद का आवंटन है। इस संबंध में जानकारी देते हुए रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि कांग्रेस सरकार की तुलना में इस बजट में रेलवे पर 16 गुणा अधिक राशि खर्च की जाएगी।

By Shakti Singh Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 25 Jul 2024 08:21 AM (IST)
Hero Image
झारखंड में रेलवे का जाल बिछाने के लिए मिली सात हजार करोड़ से अधिक की राशि।

जागरण संवाददाता, रांची। झारखंड में रेलवे परियोजनाओं के विस्तार और यात्री सुविधा के लिए सरकार ने सर्वाधिक 7302 करोड़ रुपये का आवंटन किया है, जो अब तक बजट की सर्वाधिक राशि है।

कांग्रेस सरकार की तुलना में इस बजट में 16 गुणा अधिक राशि रेलवे के विकास पर खर्च की जाएगी। इसकी जानकारी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने पत्रकारों को दी।

रांची-लोहरदगा लाइन की होगी डबलिंग 

वहीं, रांची रेल मंडल के डीआरएम जसमीत बिंद्रा ने प्रेसवार्ता के बाद पत्रकारों को हटिया डीआरएम कार्यालय में बताया कि रांची-लोहरदगा रेलवे लाइन के डबलिंग (Ranchi Lohardaga railway line doubling) के लिए सर्वे का काम शुरू होगा।

इसके लिए फंड का आंवटन किया गया है। इसके साथ ही इलू-सिल्ली रेलवे लाइन (Ilu-Silli Railway Line Doubling) और लोधमा पिस्का रेलवे लाइन डबलिंग (Lodhma Piska Railway Line Doubling) को लेकर फंड दिया गया है। वर्तमान में भूमि अधिग्रहण का काम हो रहा है।

57 रेलवे स्टेशनों को किया जाएगा विकसित 

झारखंड में ही रेलवे के विकास के लिए 52,884 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इसके अलावा, झारखंड में 57 रेलवे स्टेशनों को अमृत भारत योजना (Amrit Bharat Scheme) के तहत विकसित किया जाएगा।

शत प्रतिशत रेलवे के विद्युतिकरण का कार्य पूरा

प्रदेश में शत प्रतिशत रेलवे का विद्युतिकरण कार्य पूरा हो चुका है। धनबाद से थर्ड लाइन, कोडरमा लाइन के दोहरीकरण सहित अन्य योजनाओं के लिए फंड दिया गया है।

भूमि अधिग्रहण के कारण अटकीं कई रेल परियोजनाएं

मंत्री ने कहा कि झारखंड में कई रेल परियोजनाओं को लेकर भूमि अधिग्रहण का मामला लंबित हैं, जो राज्य सरकार का मामला हैं। उन्होंने सरकारों से अपील की है कि देश हित, जनहित, रेल हित में सहयोग करें।

यह भी पढ़ें: Budget 2024: केंद्रीय बजट में झारखंड के लिए 2 बड़ी योजनाओं का एलान, राज्य में विकास की रूपरेखा होगी तय

Budget 2024: झारखंड को मिली कई सौगातें, आदिवासियों के लिए लॉन्च होगी स्पेशल स्कीम; 'पूवोदय' योजना का भी एलान

'विशेष पैकेज आप अपने बैसाखियों को दीजिये', Union Budget पर JMM का तंज, कहा- क्या इसके लिए भी Hemant Soren दोषी