Move to Jagran APP

Jharkhand Government Schools: झारखंड के सरकारी स्कूलों में आज से नहीं शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र

Jharkhand Government Schools झारखंड के सरकारी स्कूलों में आज यानी शुक्रवार से नया शैक्षणिक सत्र शुरू नहीं होगा। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा इसे लेकर शुक्रवार को विस्तृत दिशा-निर्देश स्कूलों को जारी होगा। अब नया सत्र कब से शुरू होगा देखिए...

By Sanjay KumarEdited By: Published: Fri, 01 Apr 2022 06:52 AM (IST)Updated: Fri, 01 Apr 2022 06:54 AM (IST)
Jharkhand Government Schools: झारखंड के सरकारी स्कूलों में आज से नहीं शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Government Schools झारखंड के सरकारी स्कूलों में शुक्रवार (एक अप्रैल) से नया शैक्षणिक सत्र शुरू नहीं होगा। राज्य सरकार ने वर्तमान शैक्षणिक सत्र को तीन माह बढ़ाने का निर्णय लिया है। कोरोना के कारण लंबे समय तक स्कूलों के बंद रहने के कारण यह निर्णय लिया गया है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा इसे लेकर शुक्रवार को विस्तृत दिशा-निर्देश स्कूलों को जारी होगा।

राज्य सरकार ने कक्षा एक से आठ तथा नौवीं एवं 11वीं के वर्तमान शैक्षणिक सत्र को 30 जून तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। इससे इन कक्षाओं का नया सत्र अब एक जुलाई से शुरू होगा। यह सिर्फ इस साल के लिए लागू होगा। राज्य सरकार धीरे-धीरे सत्र को पूर्व की अवधि तक लाएगी। इसके तहत अगले साल शैक्षणिक सत्र अप्रैल या मई माह तक हो सकता है। इस तरह, इससे अगले साल सत्र नियमित हो जाएगा।

कक्षा तीन से सात के बच्चों ने दी विशेष परीक्षा

सरकारी स्कूलों में कक्षा तीन से सात के बच्चों ने गुरुवार को विशेष परीक्षा दी। शैक्षणिक स्तर के मूल्यांकन को लेकर यह परीक्षा उनके स्कूलों में ही ली गई। स्कूलों को प्रश्न पत्र राज्य स्तर से उपलब्ध कराए गए थे। इस परीक्षा में 26,02,239 बच्चों के भाग लेने का लक्ष्य रखा गया था जिनमें लगभग 80 प्रतिशत बच्चे शामिल हुए।

तीसरी व चौथी के बच्चों की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर ली गई, जबकि पांचवीं से सातवीं कक्षा के बच्चों की परीक्षा ओएमआर शीट पर ली गई। इस विशेष परीक्षा का उद्देश्य यह पता करना था कि कोरोना के कारण स्कूलों के बंद रहने से बच्चों के शैक्षणिक स्तर में कितना ह्यास हुआ।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.