Move to Jagran APP

Jharkhand News: रघुवर सरकार में बंद सरकारी स्कूल फिर खुलेंगे, शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की घोषणा

Jharkhand Schools Reopen झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा है कि रघुवर दास की सरकार में मर्ज किए गए सरकारी स्कूलों को फिर से खोला जाएगा। वहीं शिक्षकों के स्थानांतरण प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया है। सितंबर पहले सप्ताह में जारी होगी पहली सूची।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Sat, 20 Aug 2022 10:58 PM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2022 11:00 PM (IST)
Jharkhand Education News: झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का फाइल फोटो।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Schools Reopen झारखंड में पिछली सरकार में मर्ज किए गए स्कूल फिर से खुलेंगे। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने इसे लेकर फाइल बढ़ाने तथा सभी जिलों से रिपोर्ट मंगाने के निर्देश विभागीय पदाधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिलों से मिली रिपोर्ट की समीक्षा के बाद इसपर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। मंत्री शनिवार को विभागीय पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार चुनावी घोषणा में किए गए वादे को पूरा करने को लेकर प्रतिबद्ध है। झारखंड मुक्ति मोर्चा ने विधानसभा चुनाव में मर्ज स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की थी।

हर हाल में बच्चों को मिलनी चाहिए साइकिल

मंत्री ने शिक्षा की योजनाओं की प्रगति व खर्च की भी समीक्षा की तथा इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। मंत्री ने साइकिल वितरण नहीं होने पर भी चिंता जाहिर की। विभागीय पदाधिकारियों ने बताया कि कल्याण विभाग द्वारा टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं करने के कारण सामान्य श्रेणी के छात्रों को भी साइकिल नहीं मिल पाई। इसपर मंत्री ने काेई रास्ता निकालने के निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों को हर हाल में साइकिल मिलनी चाहिए। मंत्री ने कहा कि पारा शिक्षकों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन करना अधिकारियों का काम है। प्रमाणपत्रों के सत्यापन नहीं होने से पारा शिक्षकों को बढ़ा हुआ मानदेय नहीं रोका जा सकता।

15 हजार पारा शिक्षकों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन

बता दें कि अभी तक लगभग 15 हजार पारा शिक्षकों के प्रमाणपत्रों का ही सत्यापन हो सका है। मंत्री ने पारा शिक्षकों के लिए आकलन परीक्षा भी शीघ्र लेने के लिए जैक को आवश्यक निर्देश देने को कहा। साथ ही शिक्षकों की नियुक्ति नियमावलियों से संबंधित सभी प्रस्ताव शीघ्र कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजने को कहा। मंत्री ने सभी बच्चों को शीघ्र पोशाक उपलब्ध कराने तथा स्कूलों के उत्क्रमण का कार्य भी शीघ्र पूरा करने को कहा। बैठक में शिक्षकों के स्थानांतरण पर भी चर्चा हुई। मंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा सितंबर के पहले सप्ताह तक शिक्षकों के स्थानांतरण की पहली सूची जारी हो जानी चाहिए। बैठक में विभागीय सचिव राजेश शर्मा, राज्य परियोजना निदेशक किरण कुमारी पासी व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.