Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Schools Open: सरकारी व न‍िजी स्‍कूल जल्‍द खुलेंगे, सरकार ने अभ‍िभावकों से मांगे सुझाव; देखें jepc.jharkhand.gov.in

Schools Open सभी अभ‍िभावकों से 30 जुलाई तक स्‍कूलों को खोलने को लेकर फीडबैक मांगे गए हैं। केंद्र के न‍िर्देश पर सभी ज‍िला श‍िक्षा पदध‍िकार‍ियों को सुझाव लेकर देने काे कहा था।

By Alok ShahiEdited By: Updated: Sat, 25 Jul 2020 08:16 AM (IST)
Hero Image
Schools Open: सरकारी व न‍िजी स्‍कूल जल्‍द खुलेंगे, सरकार ने अभ‍िभावकों से मांगे सुझाव; देखें jepc.jharkhand.gov.in

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। केंद्र के निर्देश पर राज्य सरकार ने सरकारी, सहायता प्राप्त तथा निजी स्कूलों को खोलने को लेकर अभिभावकों से ऑनलाइन सुझाव मांगे हैं। सरकार ने इस बाबत झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की वेबसाइट जेईपीसी डाट झारखंड डाट जीओवी डाट इन तथा विभाग की वेबसाइट स्कूल एजुकेशन डाट झारखंड डाट जीओवी डाट इन के होम पेज पर लिंक जारी किया है। सुझाव 30 जुलाई तक मांग गए हैं। इससे पहले विभाग ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को अभिभावकों से सुझाव लेकर उसकी जानकारी मुख्यालय को उपलब्ध कराने को कहा था, ताकि उसे केंद्र को भेजा जा सके।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने जारी किया वेबसाइट पर लिंक, 30 जुलाई तक देने हैं सुझाव

वेबसाइटों पर जारी लिंक में अभिभावकों से बच्चे तथा स्कूल के नाम के साथ स्कूल खोलने को लेकर विकल्प को चुनने को कहा गया है। लिंक खुलने पर अभिभावकों को भरने के लिए दो से चार विकल्प दिए जाते हैं। बता दें कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 17 जुलाई को ही राज्य सरकार को पत्र भेजकर अभिभावकों से सुझाव लेने तथा 20 जुलाई तक उसे भेज देने का निर्देश दिया था। इसके बाद केंद्र ने 20 जुलाई को फिर पत्र लिखा। इधर झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के निदेशक शैलेश कुमार चौरसिया ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र भेजकर अभिभावकों को संबंधित लिंक की जानकारी देने तथा सुझाव भेजने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया है।

मांगे गए ऐसे सुझाव

  1. स्कूल अगस्त, सितंबर, अक्टूबर या नवंबर में खुले या कोरोना वैक्सीन आने के बाद?
  2. - ऑनलाइन शिक्षा दी जाए, प्रतिदिन स्कूली कक्षा में शिक्षा दी जाए, वैकल्‍पिक दिन में कक्षा में श‍िक्षा दी जाए‌ या दोनों माध्‍यम से श‍िक्षा दी जाए‌?
  3. - स्कूल खुलने पर बच्चों की पढ़ाई की अवधि दो घंटे, दो से चार घंटे या चार से छह घंटे हो?
  4. - बच्चे के स्कूल आने का पसंदीदा साधन क्या होगा, स्वयं आएंगे, बस से आएंगे? या अभिभावक के साथ आएंगे?
  5. - स्कूल में बच्चों को किस प्रकार की सावधानियां बरतनी होंगी?
  6. - मिड डे मील स्कूलों में मिले? या डीबीटी के माध्यम से क्षतिपूर्ति राशि तथा खाद्यान्न मिले? यह सुझाव केवल सरकारी स्कूलों के बच्चों के अभिभावकों को देना है।

केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार ही खुलेंगे स्कूल

राज्य सरकार केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार ही स्कूलों को खोलने पर फैसला लेगी। राज्य सरकार ने इससे पहले केंद्र से कहा है कि 15 अगस्त के बाद कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए इसपर निर्णय लिया जाएगा। हालांकि जिस तरह से कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है उससे फिलहाल स्कूल खुलने की संभावना नहीं दिख रही है। राज्य सरकार ने स्कूलों को खोलने पर बरती जानेवाली सावधानियों को लेकर एसओपी तैयार कर लिया है। इसे लेकर शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया गया है। कोविड-19 की समझ को लेकर दिए गए इस ऑनलाइन प्रशिक्षण के बाद ऑनलाइन परीक्षा भी ली गई जिसके आधार पर शिक्षकों को प्रमाणपत्र भी दिए जा रहे हैं।

कब और कैसे खुले स्कूल, सरकार ने अभिभावकों से मांगे ऑनलाइन सुझाव

सरकार ने अब सरकारी व न‍िजी स्‍कूलों को खोलने को लेकर अभ‍िभावकों से ऑनलाइन सुझाव मांगे हैं। अभ‍िभावकों से ऑनलाइन फीडबैक लेने के लिए झारखंड श‍िक्षा पर‍ि‍योजना पर‍िषद की वेबसाइट jepc.jharkhand.gov.in तथा व‍िभाग की वेबसाइट schooleducation.jharkhand.gov.in के होम पेज पर ल‍िंक द‍िया गया है। सभी अभ‍िभावकों से 30 जुलाई तक स्‍कूलों को खोलने को लेकर फीडबैक मांगे गए हैं। केंद्र के न‍िर्देश पर इससे पहले व‍िभाग ने सभी ज‍िला श‍िक्षा पदध‍िकार‍ियों को सुझाव लेकर देने काे कहा था।

कोविड-19 के मद्देनजर विद्यालय खोलने से संबंधित  माता/पिता/अभिभावकों से 30 जुलाई तक मांगा गया है ऑनलाइन फीडबैक

  • http://jepc.jharkhand.gov.in  या http://schooleducation.jharkhand.gov.in पर उपलब्ध Online Feedback Form पर दे सकते हैं अपना फीडबैक

राज्य सरकार ने कोविड-19 के मद्देनजर विद्यालय खोलने के लिये झारखंड के सभी सरकारी, निजी एवं सहायता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के माता/पिता/अभिभावकों से 30 जुलाई तक ऑनलाइन फीडबैक मांगा गया है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने एक Online Feedback Form तैयार किया है जिसे निम्न वेबसाईट के Home Page http://jepc.jharkhand.gov.in,  http://schooleducation.jharkhand.gov.in पर उपलब्ध कराया गया है। Online Feedback Form के डायरेक्ट लिंक http://forms.gle/B3QhvVatQqG38Qj4A से भी अभिभावक अपना  फीडबैक दे सकते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें