Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: दुष्कर्म मामले में फांसी की सजा पाए तीन आरोपित बरी, यहां पढ़ें कोर्ट ने अपने आदेश में क्या कहा?

झारखंड हाई कोर्ट ने नाबालिग से दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में फांसी की सजा पाए तीन आरोपितों को बरी कर दिया है। अदालत ने कहा कि उनके खिलाफ कोई प्रत्यक्ष साक्ष्य नहीं था और न ही पीड़िता को अंतिम बार उनके साथ देखा गया था। सिर्फ शक के आधार पर किसी को दोषी नहीं ठहराया जा सकता। हाई कोर्ट ने निचली अदालत के आदेश को रद्द कर दिया।

By Manoj Singh Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 11 Sep 2024 03:57 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड हाई कोर्ट की खंडपीठ ने नाबालिग से दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में फांसी की सजा पाए तीन आरोपितों को बरी कर दिया है।

अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि तीनों अभियुक्तों के खिलाफ कोई प्रत्यक्ष साक्ष्य नहीं मिला था और ना ही पीड़िता को अंतिम बार इनके साथ देखा गया था। सिर्फ शक और घर आने जाने के आधार या संदेह के आधार पर किसी को दोषी नहीं ठहराया जा सकता।

इसके बाद हाई कोर्ट ने निचली अदालत के आदेश को रद्द करते हुए मामले से तीनों को बरी कर दिया। देवघर के मोहनपुर थाने में अप्रैल 2020 में एक नाबालिग के साथ दुष्कर्म कर हत्या के मामले में निचली अदालत ने विष्णु यादव, रीत लाल यादव एवं भावेश यादव को फांसी की सजा सुनाई थी।

बता दें कि 15 वर्षीय लड़की अपना कपड़ा लाने के लिए आठ अप्रैल 2020 को घर से साइकिल से सरैया गांव गई थी, लेकिन वह घर नहीं लौटी।

परिजनों की ओर से खोजबीन करने पर 10 अप्रैल 2020 को उसकी लाश सरिया जंगल में भगवानपुर- घोरमारा रोड के पास बरामद हुई थी। मामले को लेकर देवघर के मोहनपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

नाबालिग से दुष्कर्म मामले में पुलिस ने दो युवकों को हिरासत में लिया

तमाड़ इलाके में रहने वाली एक नाबालिग के साथ दुष्कर्म के मामले में पुलिस ने दो युवकों को हिरासत में लिया है। दोनों युवकों से पूछताछ की जा रही है। युवकों ने पुलिस को बयान दिया है कि 16 अगस्त को छात्रा घर से निकलने के बाद बुंडू चली आई थी।

वहां दोनों युवक पहुंचे शाम तक वे दोनों छात्रा के साथ थे। बाद में उन्होंने ऑटो से ही छात्रा को घर के पास छोड़ दिया। इसके बाद क्या हुआ उन्हें कुछ पता नहीं है। दोनों युवकों में एक युवक ऑटो चलाता है जबकि दूसरा स्कूल में पढ़ाई करता है।

वहीं, पुलिस का कहना है कि दोनों युवकों पर आरोप है कि छात्रा पहले उनमें से एक युवक से मिली और उस युवक ने दूसरे युवक के साथ छात्रा को पटना भेज दिया था। पटना में युवक ने छात्रा को एक ट्रक चालक के हवाले कर दिया।

इसके बाद छात्रा के साथ दुष्कर्म की घटना हुई और फिर छात्रा रांची पहुंची। पुलिस ने छात्रा का मेडिकल करा दिया है। अभी मेडिकल रिपोर्ट नहीं मिली है। पुलिस का कहना है कि छात्रा बार-बार अपना बयान बदल रही है। काफी पूछताछ करने के बाद वह काफी मुश्किल से कुछ बोल रही है।

इस वजह से पुलिस को मामले की जांच करने में काफी परेशानी हो रही है। पुलिस का कहना है कि तमाड़ से लेकर बुंडू तक कई जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है। पुलिस सीसीटीवी का फुटेज खंगाल रही है ताकि स्थिति स्पष्ट हो सके।

पुलिस का कहना है कि 20 अगस्त को लखनऊ पुलिस को जानकारी मिली थी कि छात्रा गौतम पाली थाना क्षेत्र में घूम रही है। इसके बाद छात्रा को एक सितंबर को रांची लाया गया था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर