Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand IAS पूजा सिंघल के लिए ऐसे वसूली करते थे जिला खनन पदाधिकारी, चार्जशीट की तैयारी

IAS Pooja Singhal Jharkhand झारखंड में 1000 करोड़ के अवैध खनन मामले में कई राज खुल रहे हैं। झारखंड के तीन जिला खनन पदाधिकारी आइएएस पूजा सिंघल के लिए वसूली करते थे। ये पदाधिकारी लाख को किलो बोलते थे। अब इनके खिलाफ ईडी चार्जशीट करेगी।

By Jagran NewsEdited By: M EkhlaqueUpdated: Mon, 21 Nov 2022 07:16 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: झारखंड की भ्रष्ट आइएएस पूजा सिंघल का फाइल फोटो।

रांची, राज्य ब्यूरो। ईडी पूर्व खान सचिव निलंबित आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल (Jharkhand IAS Pooja Singhal), उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार के अलावा संताल परगना के तीनों जिले साहिबगंज, दुमका व पाकुड़ के जिला खनन पदाधिकारी (डीएमओ) के विरुद्ध चार्जशीट करेगी। अधिकारिक सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है। जिन तीन जिला खनन पदाधिकारियों (डीएमओ) पर चार्जशीट होगा, उनमें साहिबगंज के जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार, दुमका के जिला खनन पदाधिकारी कृष्ण चंद्र किस्कू व पाकुड़ के जिला खनन पदाधिकारी प्रदीप साह शामिल हैं। पूर्व में सभी आरोपितों से पूछताछ में अवैध खनन व उससे आने वाले अवैध रुपयों के बारे में ईडी को जानकारी मिली थी। पूर्व में गिरफ्तार चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार ने ईडी की पूछताछ में यह स्वीकार किया था उसके पास खान एवं भूतत्व विभाग की सचिव पूजा सिंघल के नाम पर प्रत्येक माह अवैध खनन के रुपये आते थे। रुपयों के लिए सभी कोड में बातचीत करते थे। लाख के लिए किलो शब्द का उपयोग करते थे।

मनरेगा घोटाले में मनी लांड्रिंग के तहत जांच में मिली जानकारी

खूंटी के बहुचर्चित मनरेगा घोटाले में मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान के दौरान ईडी ने गत छह मई को खान सचिव पूजा सिंघल से जुड़े दो दर्जन ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी। इस छापेमारी में पूजा सिंघल के चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार के ठिकाने से 19.76 करोड़ रुपये नकदी की बरामदगी हुई थी। तब पूजा सिंघल व उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार की भी गिरफ्तारी हुई थी। सुमन कुमार से ही पूछताछ में अवैध खनन से आने वाले रुपयों का भी तार जुड़ा था, जिसके बाद करीब दर्जनभर डीएमओ से ईडी ने पूछताछ की थी। इन्हीं में संताल के डीएमओ तब से ही ईडी की रडार पर थे, जहां से सर्वाधिक काला धन रांची आता था।

सुमन कुमार पूजा के नाम पर मांगता था डीएमओ से रुपये

पूर्व में पूछताछ में डीएमओ ने स्वीकार किया था कि सुमन कुमार उनसे खान सचिव पूजा सिंघल के नाम पर रुपयों की मांग करता था। जिसने मांग को अस्वीकार किया, उनका स्थानांतरण करवा दिया गया। साहिबगंज के जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार पहले से ही ईडी की रडार पर थे, क्योंकि सर्वाधिक अवैध पत्थर खनन साहिबगंज में ही हुआ था। विभूति कुमार को मुख्यमंत्री के बरहेट विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा का करीबी बताया गया है। उनके विरुद्ध तालझरी थाने में गत वर्ष दिसंबर महीने में प्राथमिकी भी दर्ज की गई थी। एससी-एसटी अधिनियम में दर्ज उक्त मामले में उनके अलावा पंकज मिश्रा व सात-आठ अन्य को आरोपित बनाया गया था।

मनी लांड्रिंग के आरोपित अभिषेक झा ने याचिका वापस ली

मनी लांड्रिंग के आरोपित आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा ने हाई कोर्ट में दाखिल याचिका को वापस ले लिया है। उनकी ओर से ईडी कोर्ट में व्यक्तिगत तौर पर हाजिर होने से छूट देने के लिए याचिका दाखिल की गई थी। जस्टिस एसके द्विवेदी की अदालत में सुनवाई के दौरान अभिषेक झा की ओर से याचिका वापस लेने का आवेदन कोर्ट ने मंजूर कर लिया। अभिषेक झा को ईडी कोर्ट ने समन जारी कर व्यक्तिगत रूप से कोर्ट में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। अभिषेक ने ईडी कोर्ट में व्यक्तिगत पेशी से मुक्त करने का आवेदन दिया था, जिसे ईडी कोर्ट ने खारिज कर दिया था। इसके बाद उन्होंने हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। अभिषेक झा ने हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत के लिए याचिका भी दाखिल की है। बता दें कि कि मनरेगा घोटाले से जुड़े मनी लाड्रिंग मामले में निलंबित आइएएस पूजा सिंघल, उनके पति अभिषेक झा और सीए सुमन कुमार सहित सात अन्य लोगों को आरोपित बनाया है। सभी के खिलाफ ईडी ने चार्जशीट भी दाखिल कर दी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर