Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: शहरों में मोदी का नाम, गांवों में हेमंत फैक्टर ने किया भाजपा का काम तमाम

लोकसभा चुनाव 2024 के मतों की गणना हो चुकी है। इस साल झारखंड में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 9 सीटों में जीत मिली है। इससे पहले पिछली बार लोकसभा चुनावों में पार्टी ने 12 सीट पर विजय प्राप्त की थी। प्रदेश में आदिवासी से सुरक्षित सभी 5 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी चुनाव हार गई है। प्रदेश में भाजपा मोदी के नाम पर वोट मांग रही थी।

By Dibyanshu Kumar Edited By: Subhash Gariya Published: Tue, 04 Jun 2024 05:42 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2024 05:42 PM (IST)
झारखंड में 9 सीटों पर जीत दर्ज कर पाई भाजपा

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी को मात्र नौ सीटों पर ही जीत मिली। पिछली बार भाजपा ने 12 सीटें जीती थी। आदिवासी के लिए सुरक्षित पांच लोकसभा सीटों पर भाजपा चुनाव हार गई। दुमका और चाईबासा में दूसरे दलों से आईं सीता सोरेन और गीता कोड़ा भी भाजपा को जीत नहीं दिला सकीं। जीत-हार के समीकरण की बात करें तो प्रदेश भाजपा के नेता पूरी तरह से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर निर्भर थे।

ईडी द्वारा गिरफ्तार किए गए पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के मुद्दे को झामुमो और कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ इस्तेमाल कर लिया। भ्रष्टाचार के मुद्दे पर प्रदेश भाजपा के नेता झामुमो को जवाब नहीं दे सके। इसका खामियाजा पांच आदिवासी सुरक्षित सीटों पर हार के रूप में मिली।

प्रदेश स्तर से चुनाव संचालन करने वाले नेताओं और जमीनी कार्यकर्ताओं के स्तर पर संवाद में भी कमी रही। इसका खामियाजा भी उठाना पड़ा। ज्यादातर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा ने जिन्हें चुनाव प्रभारी बनाया वो ऐसे लोग थे, जिन्होंने अपने कभी कोई चुनाव नहीं लड़ा है। शहरों में तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम काम कर गया लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में भाजपा झामुमो-कांग्रेस के आदिवासी और मुस्लिम समीकरण का काट नहीं तलाश पाई।

कुड़मी समुदाय को साधने में भी रहे असफल

अपने सहयोगी आजसू की वजह से भाजपा कुड़मी समुदाय के वोट पर दावेदारी करती रही है। लेकिन चाईबासा और खूंटी सीट पर भाजपा प्रत्याशियों की बड़े अंतर से हार इस बात का संकेत है कि आदिवासी समेत कुड़मी समुदाय ने भी बेरुखी दिखाई।

इसी तरह गिरिडीह सीट पर भी जयराम महतो ने 2 लाख से ज्यादा वोट लाया। रांची में भी जयराम के समर्थन से लड़े देवेंद्र महतो को एक लाख के करीब वोट आए। रांची लोकसभा के ईचागढ़ और सिल्ली विधानसभा में भी देवेंद्र महतो को बड़ी संख्या में वोट मिले।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Chunav Result : 3 सीट खिसकना BJP को विधानसभा चुनाव में पड़ेगा भारी, कल्पना भर रहीं ऊंची उड़ान

यह भी पढ़ें: Jharkhand Lok Sabha Election Result Live: हेमंत सोरेन की भाभी का बुरा हाल, इतने वोट से चल रहीं पीछे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.