Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: Maiya Samman Yojana की आ गई लॉन्चिंग डेट, 1 हजार रुपये का राशि के साथ होगा शुभारंभ

Jharkhand Maiya Samman Yojana झारखंड सरकार ने राज्य की 48 लाख बहन-बेटियों के लिए मईयां सम्मान योजना को लॉन्च किया था। इस योजना की लॉन्चिंग आने वाली 18 अगस्त यानी रक्षा बंधन से एक दिन पहले की जाएगी। इसके अलावा इस योजना का शुभारंभ खातों में 1 हजार रुपय ट्रांसफर कर किया जाएगा। इस राशि की जानकारी एसएमएस के जरिए मोबाइल फोन पर पहुंचेगी।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 16 Aug 2024 02:52 PM (IST)
Hero Image
रक्षा बंधन से पहले लॉन्च होगी मईयां सम्मान योजना (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand Maiya Samman Yojana: मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की लॉन्चिंग 18 अगस्त को होगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रक्षाबंधन से एक दिन पूर्व पाकुड़ जिले में लाभुक महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से एक हजार रुपए की सम्मान राशि हस्तांतरित कर इस योजना का शुभारंभ करेंगे।

मुख्यमंत्री ने इस योजना को लेकर गुरुवार को अपने आवासीय कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलों के उपायुक्तों के साथ बैठक कर इस योजना के लिए विशेष शिविरों में मिल रहे आवेदनों और अब तक स्वीकृत आवेदनों की विस्तृत समीक्षा की।

कौन-कौन रहा मौजूद

इस कम में उन्होंने अधिकारियों को कई अहम निर्देश दिए। मौके पर मुख्य सचिव एल. खियांग्ते, अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव मनोज कुमार तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी सचिव विप्रा भाल भी उपस्थित थे।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लिए जो महिलाएं आवेदन कर रहीं हैं, उनके आवेदन की प्राप्ति एवं स्वीकृति के साथ चयनित लाभुकों को उनके बैंक खाते में सम्मान राशि हस्तांतरित किए जाने की जानकारी एसएमएस के माध्यम से दें।

ताकि उनको यह पता चल सके कि राज्य सरकार द्वारा झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की सम्मान राशि उनके बैंक खाते में डाली जा चुकी है।

साइबर अपराध से बचाव को लेकर जाएगा एसएमएस

मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों से कहा कि साइबर अपराध से बचाव को लेकर एसएमएस के माध्यम से जागरूकता संदेश भी भेजें।

सम्मान राशि जारी करने की तारीख तय होनी चाहिए

मुख्यमंत्री ने महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लाभुकों के खाते में हर महीने की एक निश्चित तारीख तक सम्मान राशि हस्तांतरित करना सुनिश्चित करें। सम्मान राशि हस्तांतरित करने में किसी प्रकार का विलंब नहीं होना चाहिए ।

55 प्रतिशत से अधिक आवेदनों को मिल चुकी है स्वीकृति

मुख्यमंत्री को अधिकारियों ने बताया कि झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के लिए चल रहे विशेष शिविरों में 14 अगस्त तक 36,69,378 महिलाओं के आवेदन मिल चुके हैं। इनमें 20,37,754 आवेदन स्वीकृत किए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आवेदन लेने की प्रक्रिया में अभी भी जो त्रुटियां आ रही हैं, उसे अविलंब दूर करें, ताकि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन देने से कोई भी पात्र महिला वंचित न रहे।

18 अगस्त तक विशेष शिविरों का होगा आयोजन

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना के लिए महिलाओं से आवेदन लेने के लिए विशेष शिविर को 18 अगस्त तक जारी रखें। उन्होंने यह भी कहा कि यह सतत चलने वाली एक योजना है।

इसके तहत जो भी योग्य लाभुक होंगी, वे कभी भी प्रज्ञा केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। आवेदन जमा करने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहेगी।

ये भी पढे़ं-

Maiya Samman Yojana की पहली किस्त रक्षाबंधन पर मिलेगी, हर महीने की 15 तारीख को बैंक खाते में सीधे पहुंचेगी राशि

Maiya Samman Yojana: मंईयां योजना के लिए क्या-क्या है जरूरी? फॉर्म भरने से पहले पढ़ें हेमंत सरकार की एसओपी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर