Move to Jagran APP

Jharkhand Politics: विधायक जेपी पटेल और लोबिन हेम्ब्रम पर दल-बदल मामले में लटकी तलवार, 22 जुलाई तक जवाब तलब

झारखंड के दो विधायकों की सदस्यता खतरे में हैं। एक हैं बीजेपी के जेपी पटेल (JP Patel) और दूसरे हैं जेएमएम के लोबिन हेम्ब्रम (Lobin Hembrom)। दल-बदल मामले में दोनों विधायकों पर तलवार लटकी हुई है। विधानसभा सचिवालय में दोनों विधायकों के खिलाफ विवाद के बिंदु तय कर दिए गए हैं। विधानसभा सचिवालय ने विधायकों से 22 जुलाई तक जवाब तलब किया है।

By Pradeep singh Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 19 Jul 2024 07:39 AM (IST)
Hero Image
जेपी पटेल (बाएं) और लोबिन हेम्ब्रम (दाएं) फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, रांची। दल-बदल मामले में आरोपित भाजपा के मांडू से विधायक जेपी पटेल (JP Patel) और बोरियो के झामुमो विधायक लोबिन हेम्ब्रम (Lobin Hembrom) की विधायकी खतरे में है। झारखंड विधानसभा सचिवालय ने दोनों के खिलाफ दल-बदल कानून के तहत विवाद के बिंदु तय कर दिए हैं। इन्हें 22 जुलाई तक अपना पक्ष रखने के लिए कहा गया है।

जेपी पटेल ने भाजपा छोड़कर कांग्रेस के टिकट पर हजारीबाग संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ा था। लोबिन हेम्ब्रम भी झामुमो प्रत्याशी के विरुद्ध चुनाव लोकसभा चुनाव में राजमहल से प्रत्याशी थे।

दोनों विधायकों को दल की ओर से पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए माफी नहीं दिया जाना भी मामले का एक बिंदु तय किया गया है। स्पीकर यायाधिकरण में जेपी पटेल और लोबिन हेम्ब्रम के मामले में सुनवाई चल रही है।

लोबिन का लिखित पक्ष, अभी भी झामुमो के सदस्य

लोबिन हेम्ब्रम ने न्यायाधिकरण के समक्ष अपना लिखित पक्ष रखते हुए कहा है कि उन्होंने पार्टी विरोधी गतिविधियां नहीं की है। वे झामुमो के प्राथमिक सदस्य हैं।

सुनवाई के दौरान झामुमो की ओर से कहा गया है कि लोबिन ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता छोड़ दी है। उनके खिलाफ झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन ने स्पीकर न्यायाधिकरण में शिकायत की है। लोबिन को पार्टी से छह साल के लिए निलंबित भी किया गया है।

जेपी पटेल के विरुद्ध भाजपा की शिकायत

विधायक जेपी पटेल के खिलाफ दल-बदल की कार्यवाही चल रही है। मांडू से भाजपा के विधायक जेपी पटेल लोकसभा चुनाव के पहले कांग्रेस में शामिल हो गए और हजारीबाग संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ा।

उनके खिलाफ भाजपा विधायक दल के नेता अमर कुमार बाउरी ने स्पीकर न्यायाधिकरण में दल-बदल की शिकायत की है।

ये भी पढ़ें- झारखंड में एक तीर से दो निशाना लगाएंगे नीतीश कुमार, पार्टी के इस कदम की आहट दिल्ली तक; क्या चुनाव में होगा खेला?

ये भी पढ़ें- Hemant Soren: हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री की इस योजना को दे दी मंजूरी, झारखंड के 11 जिलों को मिलेगा फायदा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।