Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Monsoon Session: नेता प्रतिपक्ष और स्‍पीकर में हुई तीखी बहस, अमर बाउरी बोले- आप विपक्ष को मीठा जहर दे रहे

Jharkhand Assembly Monsoon Session झारखंड में मानसून सत्र के तीसरे दिन सदन में अनुपूरक बजट पारित हुआ। इसके पहले सदन हंंगामे के चलते कुछ देर के लिए स्‍थगित कर दिया गया था। वहीं आज सदन में कल्‍पना सोरेन के वक्‍तव्‍य के दौरान स्‍पीकर और नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी में तीखी बहस हो गई। इसके बाद विपक्ष ने सदन का बहि‍ष्‍कार कर दिया।

By Dilip Kumar Edited By: Prateek Jain Updated: Tue, 30 Jul 2024 08:58 PM (IST)
Hero Image
नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी और विधानसभा स्‍पीकर में कल्‍पना सोरेन के भाषण के दौरान तीखी बहस हुई।

राज्य ब्यूरो, रांची। विधानसभा के मानसून सत्र के तीसरे दिन नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी व विधानसभा अध्यक्ष के बीच तीखी बहस हुई। नेता प्रतिपक्ष ने आसन पर आरोप लगाते हुए कहा कि आसन पर बैठकर विधानसभा अध्यक्ष विपक्ष को मीठी जहर दे रहे हैं।

इसपर विधानसभा अध्यक्ष भड़क गए। उन्होंने नेता प्रतिपक्ष से कहा कि वे ही आकर आसन पर बैठ जाएं। उन्होंने नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी से कहा कि वे विनम्रता से बात करें।

नेता प्रत‍िपक्ष ने दिखाई अंगुली तो स्‍पीकर ने चेताया

आसन की तरफ अंगुली दिखाकर बात करेंगे तो आसन उसे बर्दाश्त नहीं करेगा। इसपर अमर बाउरी ने उन्हें कहा कि उन्हें जो करना है कर लें। इतना कहकर विपक्ष के सभी विधायकों ने सदन का बहिष्कार कर दिया।

दरअसल, जब यह वाकया हुआ, उस वक्त गांडेय से झामुमो की विधायक कल्पना सोरेन सदन में कटौती प्रस्ताव के विरोध में अपनी बात रख रहीं थीं।

उस वक्त विपक्ष के विधायक आसन के सामने पहुंचकर सरकार को 1932 के खतियान, नियोजन नीति, पांच लाख नौकरी, बेरोजगारी भत्ता व बांग्लादेशी घुसपैठ पर उठे सवाल पर जवाब देने को कह रहा था। इसे लेकर विपक्ष आसन के समक्ष अड़ा रहा।

आसन के सामने ही नीचे बैठ गए विपक्षी

विपक्ष के हंगामे के बीच सत्ता पक्ष के विधायक भी आसन के सामने पहुंच गए और विपक्ष की इन मांगों का विरोध करने लगे। अध्यक्ष दोनों पक्ष से यह आग्रह करते रहे कि कल्पना सोरेन का सदन में यह पहला भाषण (मेडन स्पीच) है।

विपक्ष सरकार से अपने सवालों का जवाब मांगने के लिए आसन के सामने ही नीचे बैठ गए। हंगामे के बीच कल्पना सोरेन ने अपना स्पीच जारी रखा और गलत तरीके से हेमंत सोरेन को जेल भेजने का मुद्दा सदन में उठाया।

इसपर नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी ने कहा कि जब उनके साथी भाजपा विधायक अनंत कुमार ओझा सदन में बोल रहे थे तब उन्हें आसन से कहा जा रहा था कि वे मुद्दा से नहीं भटकें बजट पर बोलें। अब तक कल्पना सोरेन बजट पर नहीं बोलकर दूसरी बात बोल रही हैं तो आसन चुप क्यों है। इसके बाद ही आसन व नेता प्रतिपक्ष के बीच तीखी बहस होने लगी।

यह भी पढ़ें - 

Jharkhand Assembly Monsoon Session: सदन में कल्पना सोरेन की पहली स्पीच, BJP से पूछ लिए गंभीर सवाल; जमकर हुआ हंगामा

Jharkhand: 'घुसपैठियों के जरिये वोट जिहाद की तैयारी', BJP के अनंत ओझा बोले- सरकार ने माना कि 4 बांग्लादेशी पकड़े गए

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर