Move to Jagran APP

Jharkhand News: जिन महिलाओं को पेंशन नहीं, उनके लिए शुरू होगी मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन योजना

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने गुरुवार को महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन योजना को शुरू करने के लिए शीघ्र आवश्यक कार्रवाई के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार झारखंड प्रदेश की महिलाओं की बेहतर शिक्षा स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार महिला सशक्तिकरण परिवार में महिलाओं की निर्णायक भूमिका सुनिश्चित कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 20 Jun 2024 08:48 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2024 08:48 PM (IST)
जिन महिलाओं को पेंशन नहीं, उनके लिए शुरू होगी मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन योजना (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड में जिन महिलाओं को पेंशन नहीं मिलती है, उनके आर्थिक स्वावलंबन के लिए 'मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन योजना' शुरू होगी। इस योजना का लाभ 25 वर्ष से अधिक एवं 50 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को मिलेगा। साथ ही इसका लाभ सभी श्रेणी की महिलाओं को मिलेगा।

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने गुरुवार को महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान इस योजना को शुरू करने के लिए शीघ्र आवश्यक कार्रवाई के निर्देश अधिकारियों को दिए।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार झारखंड प्रदेश की महिलाओं की बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार, महिला सशक्तिकरण, परिवार में महिलाओं की निर्णायक भूमिका सुनिश्चित कराने के लिए प्रतिबद्ध है। 'मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना' का लाभ निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत सभी वर्ग समुदाय के पात्र महिलाओं को मिलना प्रारंभ हो, इसे लेकर युद्ध स्तर पर काम किया जाए।

'सूचना तकनीक विभाग का पूरा सहयोग लें'

इस महत्वपूर्ण योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार भी आवश्यक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से संबंधित सभी प्रक्रिया सरल और पारदर्शी हो, इसे भी सुनिश्चित किया जाए। इसमें सूचना तकनीक विभाग का पूरा सहयोग लें।

बैठक में मुख्यमंत्री ने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द इस योजना का एक बेहतर पोर्टल तैयार करें। बताते चलें कि वर्तमान में राज्य सरकार 50 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को पेंशन दे रही है।

इस बैठक में मुख्य सचिव एल खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव मनोज कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल आदि उपस्थित थे।

सर्वजन पेंशन योजना के तहत समय पर हो भुगतान

मुख्यमंत्री ने सर्वजन पेंशन योजना के तहत सभी प्रकार की पेंशन योजनाओं की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि सर्वजन पेंशन योजना से आच्छादित पेंशनधारियों को पेंशन राशि का भुगतान निर्धारित समय पर करें। उन्होंने अगले एक सप्ताह के भीतर लंबित बकाया पेंशन राशि का भुगतान करने के सख्त निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें- JSSC News: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग का बड़ा फैसला, आरक्षी नियुक्ति परीक्षा के 1,44,308 आवेदन रद्द

ये भी पढ़ें- Jharkhand High Court: झारखंड विधानसभा नियुक्ति घोटाला मामले में सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.