Move to Jagran APP

Jharkhand News: झारखंड के दिग्गज मंत्री की बढ़ी मुश्किलें, भाई और निजी सचिव को ED ने दिया समन; अगले हफ्ते बुलाया

Jharkhand ED Raid झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग में अनियमितता मामले में ईडी ने मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के भाई विनय कुमार ठाकुर और निजी सचिव हरेंद्र कुमार को समन जारी किया है। उन्हें अगले हफ्ते पूछताछ के लिए बुलाया गया है। यह कार्रवाई जल जीवन मिशन में कथित अनियमितता और मनी लांड्रिंग के मामले में की गई है।

By Dilip Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 25 Oct 2024 09:36 AM (IST)
Hero Image
झारखंड में एक्शन मोड में ईडी (जागरण)
राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand News: झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के जल जीवन मिशन में अनियमितता मामले में मनी लांड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी ने मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के भाई विनय कुमार ठाकुर व निजी सचिव हरेंद्र कुमार को समन किया है। दोनों को अगले हफ्ते पूछताछ के लिए बुलाया गया है। विनय कुमार ठाकुर चाईबासा में रहते हैं।

जबकि निजी सचिव हरेंद्र कुमार रांची के डोरंडा स्थित छप्पनसेठ में रहते हैं। इस पूरे प्रकरण में ईडी ने गत 14 अक्टूबर को सभी संबंधितों से जुड़े 18 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी। छापेमारी में जो कागजात व साक्ष्य मिले थे, उसके आधार पर ही उनसे पूछताछ होनी है।

क्या है मामला?

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कैशियर संतोष कुमार के विरुद्ध 18 दिसंबर 2023 में रांची के सदर थाने में प्राथमिकी दर्ज हुई थी। इसके आधार पर ही ईडी ने ईसीआइआर किया था। कैशियर संतोष कुमार पर मार्च 2020 में एलएंडटी कंपनी के फर्जी बिल के आधार पर 2.17 करोड़ रुपये को फर्जी खाते में हस्तांतरित करने का आरोप था।

एलएंडटी कंपनी को वर्ष 2012 में शहरी जलापूर्ति योजना के तहत रांची में पाइपलाइन बिछाने का काम मिला था। इस मामले में छानबीन के बाद रांची पुलिस ने इसी वर्ष अप्रैल महीने में कैशियर संतोष कुमार को गिरफ्तार किया था। उसकी निशानदेही पर 51 लाख रुपये नकदी बरामद हुए थे।

संतोष कुमार दो प्राइवेट कंपनी बनाकर कर रहे थे खेला

पुलिस की छानबीन में पता चला था कि संतोष कुमार ने दो निजी कंपनियां बनाकर अपने सगे-संबंधियों के 15 से अधिक खाते खोले और उन खातों में रुपयों का हस्तांतरण करवाया था। इसी केस में जांच के क्रम में ईडी ने मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के भाई विनय कुमार ठाकुर, आइएएस मनीष रंजन आदि से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की थी।

मिथिलेश ठाकुर के पास कितनी संपत्ति, चुनावी हलफनामे से हुआ खुलासा

नामांकन के दौरान झारखंड के दिग्गज मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर की ओर से जारी संपत्ति संबंधी शपथपत्र के मुताबिक, उनके पास 5.11 करोड़ की चल एवं चार करोड़ की अचल संपति है। मिथिलेश कुमार ठाकुर अपने पास कोई वाहन नहीं रखते हैं। जिसकी चर्चा हर जगह होती है। मिथिलेश के खिलाफ आदर्श आचार संहिता उल्लंघन को लेकर दो मामले दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें

Jharkhand Election 2024: कौन हैं झारखंड में BJP को धोखा देने वाले 6 बड़े नेता? एक दे चुके चंपई को कड़ी टक्कर

Jharkhand Election 2024: झारखंड में 7 और सीटों पर Congress के प्रत्याशियों का एलान, पढ़ें पूरी लिस्ट यहां

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।