Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: CM हेमंत ने भाजपा सरकार पर कसा तंज, बोले- "अर्थव्यवस्था पैर के बल नहीं, सिर के बल खडी है"

Jharkhand News मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन गुरुवार को गढ़वा के मेराल प्रखंड अंतर्गत दुलदुलवा पंचायत अंतर्गत पेशका में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था पैर के बल नहीं सिर के बल खडी है। एक लाइन में कहें तो भाजपा व्यापारियों की जमात है।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Fri, 01 Dec 2023 03:00 AM (IST)
Hero Image
झारखंड के नवनिर्माण के लिए पूरी ताकत के साथ काम कर रही सरकार - हेमंत

जागरण संवाददाता, गढ़वा/पलामू। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन गुरुवार को गढ़वा के मेराल प्रखंड अंतर्गत दुलदुलवा पंचायत अंतर्गत पेशका में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था पैर के बल नहीं, सिर के बल खडी है। एक लाइन में कहें तो भाजपा व्यापारियों की जमात है। सरकार एक ओर देश के बैंकों को मनमाने तरीके से विलय कर नौकरियां समाप्त कर रही हैं। वहीं दूसरी ओऱ रेलवे तथा अन्य सराकरी उपक्रमों को को बेचने का काम कर रही है। 

केंद्र ने वृद्धों के हाथ से लाठी छीन ली, जिसे हम वापस देने का काम कर रहे हैं। पूर्ववर्ती सरकार ने झारखंड को 20 वर्ष पीछे धकेलने का काम किया है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 99 करोड़ 96 लाख 89 हज़ार रुपये की 1146 योजनाओं का उद्घाटन किया। वहीं, 109 योजनाओं की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभुकों के बीच 7 करोड़ 49 लाख 63 हज़ार 745 रुपये की परिसंपत्ति का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान, मजदूर एवं नौजवान हमारी जड़ हैं। हमें इन जड़ों को मजबूत रखने की जरूरत है। 

गढ़वा के मेराल क्षेत्र के पेशका में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री 

उन्होंने अपनी सरकार द्वारा शुरू की गई जन कल्याणकारी योजनाओं से उपस्थित जनसमूह को अवगत कराया। कहा कि झारखंड सरकार वन क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों को वन पट्टा देने का काम कर रही है। साथ ही गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से राज्य के प्रतिभावान वैसे बच्चे जो पैसे के अभाव में उच्च शिक्षा नहीं प्राप्त कर पा रहे, उन्हें ऋण मुहैया कराने का काम करी है। इसी प्रकार से मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना के माध्यम से गांव को शहर से जोड़ने का काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा झारखंड युवावस्था में प्रवेश कर चुका है। इस राज्य के बने 23 वर्ष हो चुके हैं, लेकिन पिछले दो दशकों के दौरान यह राज्य हमेशा विकास को लेकर हाशिये पर रहा।

झारखंड राज्य कैसे आगे बढ़े, इसकी चिंता किसी ने नहीं की। लेकिन, हमारी सरकार झारखंड के नवनिर्माण के लिए पूरी ताकत के साथ काम कर रही है। योजनाएं धरातल पर कैसे उतरे, इसी प्रतिबद्धता के साथ हमारी सरकार काम कर रही है। राज्य अपनी पैरों पर कैसे खड़ा हो? अव्वल राज्यों की श्रेणी में झारखंड कैसे शामिल हो? इसके लिए हम बेहतर कार्य योजना बनाकर आगे बढ़ रहे हैं। सीएम ने कहा कि सरकार की योजनाएं आपके दरवाजे पर इंतजार कर रही है। आप इन योजनाओं से जुड़कर खुद को सशक्त और स्वावलंबी बनाएं।

पलामू में विकास रथयात्रा को किया रवाना 

पलामू के मेदिनीनगर में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झंडी दिखाकर विकास रथ यात्रा को रवाना किया। यहां पलामू व चतरा संसदीय क्षेत्र के एक दिवसीय कार्यकर्ता सम्मेलन में उन्होंने राज्य सरकार की योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने में सहभागिता निभाने का आह्वान किया। 

www.jagran.com/jharkhand/koderma-chief-minister-hemant-soren-is-coming-to-koderma-on-4th-of-next-month-23591638.html