Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: रामगढ़ जिले में बदल रही स्वास्थ्य व्यवस्था की सूरत, मेडिकल कॉलेज का सपना भी जल्द होगा पूरा

झारखंड के रामगढ़ सदर अस्पताल में अब सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहां मरीजों का लगने वाला तांता स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिलने वाली सुविधा की ओर भी इशारा करता है। ब्लड बैंक से लेकर ट्रामा सेंटर की सुविधा उपलब्ध हो गई है। सदर अस्पताल परिसर में कोविड काल के दौरान ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया था। जो किसी भी आपात स्थिति से निपटने में सक्षम है।

By Devyanshu MishraEdited By: Mohit TripathiUpdated: Fri, 17 Nov 2023 10:55 PM (IST)
Hero Image
रामगढ़ जिले में बदल रही स्वास्थ्य व्यवस्था की सूरत। (जागरण फोटो)

देवांशु शेखर मिश्र, रामगढ़। झारखंड राज्य के गठन के दौरान रामगढ़ में एक मात्र प्रखंड स्तरीय अस्पताल लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए उपलब्ध था। राज्य गठन के बाद समय बीतता गया और इन 23 वर्षाें के दौरान स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी अमूल परिवर्तन दिखा।

राज्य गठन के सात वर्षाें में रामगढ़ अलग जिला बन गया। इसके बाद एक अदद सदर अस्पताल जिले को उपलब्ध है। नवसृजित जिले पूर्व में प्रखंड स्तरीय अस्पताल में संचालित सदर अस्पताल, एमटीसी केंद्र में संचालित होते हुए आज अपने भवन में संचालित हो रहा है।

सभी सुविधाओं से लैस है अस्पताल

वर्तमान में अस्पताल में सारी सुविधाएं इस सदर अस्पताल में उपलब्ध हैं। यहां मरीजों का लगने वाला तांता स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिलने वाली सुविधा की ओर भी इशारा करता है।

ब्लड बैंक से लेकर ट्रामा सेंटर की सुविधा उपलब्ध हो गई है। सदर अस्पताल परिसर में कोविड काल के दौरान ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया था। जो किसी भी आपात स्थिति से निपटने में सक्षम है।

एनएचएआई के समीप बनाया गया है ट्रामा सेंटर 

ट्रामा सेंटर चुटुपालू घाटी क्षेत्र के समीप एनएचएआई के समीप ही बनाया गया है। सभी विशेषज्ञ चिकित्सकों की पदस्थापना सदर अस्पताल में है।

जिन विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी है, उन्हें जिला खनिज निधि की राशि से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिहाज से प्रतिनियुक्त किया गया है।

जल्द पूरा होगा मेडिकल कॉलेज का सपना

यहां के लोगों का सपना मेडिकल कालेज की स्थापना को लेकर है। इसे भी जिले के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा दिलाने के लिहाज से जल्द स्थापित होने की संभावना जन प्रतिनिधि जता रहे हैं।

रामगढ़ विधायक ने क्या कहा ?

रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र की विधायक सुनीता चौधरी ने कहा कि जिले के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों इसके लिए लगातार प्रयासरत हैं। जिला गठन के साथ ही अच्छी स्वास्थ्य सुविधा बहाल करना उनकी पार्टी का ध्येय रहा है। इसी कड़ी में सरकारी मेडिकल कालेज की स्थापना कराना भी शामिल है।

सुनीता चौधरी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज की स्थापना कराने को लेकर वे लगातार प्रयासरत हैं। इसके लिए अपनी बातों को मजबूती से रखी हूं। उम्मीद है मेडिकल कालेज की स्थापना की आकांक्षा जल्द पूरी होगी।

यह भी पढ़ें: Ranchi News: कैदियों को मदद पहुंचा होटवार जेल अधीक्षक व जेलर ने जमकर कमाया काला पैसा, जल्द गिरफ्तार कर सकती है ED

Ranchi: उत्कृष्ट विधायक चुने गए कांग्रेस MLA रामचंद्र सिंह, विधानसभा स्थापना दिवस पर राज्यपाल करेंगे सम्मानित

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें