Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड सरकार का आदेश, सरकारी स्‍कूलों के छात्रों को 15 नवंबर तक हर हाल में दें पोशाक, स्कूलों को करें चकाचक

Jharkhand News झारखंड सरकार के शिक्षा विभाग ने 15 नवंबर तक हर हाल में सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को पोशाक देने का आदेश दिया है। सचिव ने सभी स्कूलों में रंग-रोगन कराने के भी निर्देश दिए हैं।

By Alok ShahiEdited By: Updated: Sat, 22 Oct 2022 05:36 AM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: झारखंड के सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को 15 नवंबर तक पोशाक देने का आदेश दिया है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News झारखंड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के. रविकुमार ने हर हाल में सरकारी स्कूलों के सभी बच्चों को 15 नवंबर तक पोशाक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पाेशाक की राशि डीबीटी के माध्यम से बच्चों के बैंक खाते में शीघ्र भेजने को कहा है ताकि बच्चे समय से पूर्व पोशाक खरीद सकें।

सचिव ने शुक्रवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा जिला शिक्षा अधीक्षकों की जेसीईआरटी, रातू में हुई बैठक में स्पष्ट रूप से कहा कि विभाग के दिशा-निर्देश का अनुपालन दी गई समय सीमा के अंदर होना चाहिए। बैठक में सभी झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय तथा प्राथमिक शिक्षा निदेशालय के भी पदाधिकारी उपस्थित थे। पदस्थापन के बाद सचिव की जिला के पदाधिकारियों के साथ यह पहली बैठक थी।

सचिव ने पदाधिकारियों को सभी स्कूलों में रंगरोगन का कार्य भी हर हाल में 15 नवंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए। इसके लिए विभाग द्वारा पूर्व में जारी दिशा-निर्देश का अनुपालन करने को कहा। उन्होंने पारा शिक्षकों (सहायक अध्यापकों) के प्रमाणपत्रों का भी सत्यापन इस तिथि तक पूरा कराने को कहा। इससे पहले सचिव ने सभी जिलों से विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली।

उन्होंने योजनाओं में पीछे चल रहे जिलों को शीघ्र सुधार करने के निर्देश दिए। सचिव ने कहा कि कैंप लगाकर बच्चों के बैंक खाते खोले जाने हैं। ये कैंप निर्धारित तिथि को ही लगने चाहिए ताकि सभी बच्चों के बैंक खाता खुल सके और उन्हें योजनाओं का लाभ मिल सके। बैठक में सभी प्रमंडलों के क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक भी उपस्थित थे। सचिव ने उन्हें अपने-अपने प्रमंडल के जिलों की नियमित समीक्षा व निरीक्षण करने के निर्देश दिए।