Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी: खत्म होगी दो बच्चियों को लाभ की बाध्यता, परिवार की हर बच्‍ची का मिलेगा सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना

विश्व बाल दिवस के अवसर पर मंगलवार को यूनिसेफ झारखंड के बाल पत्रकारों ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की और उनसे कई सवाल भी किए। इस दौरान सीएम सोरेन ने कहा कि सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना में एक परिवार से दो बच्चियों को सिर्फ लाभ देने की बाध्यता खत्म होगी। अब परिवार की हर बच्‍ची को इससे जोड़ा जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 22 Nov 2023 01:29 PM (IST)
Hero Image
झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, रांची। विश्व बाल दिवस के अवसर पर मंगलवार को यूनिसेफ, झारखंड के बाल पत्रकारों ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात कर संवाद किया। बच्चों ने मुख्यमंत्री से अपने शैक्षणिक अनुभवों और गतिविधियों को साझा किया तथा इस क्रम में कई सवाल भी किए।

एक परिवार से दो बच्चियों को लाभ देने की बाध्‍यता खत्‍म

मुख्यमंत्री ने बच्चों को विश्व बाल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बच्चों से मिलकर उन्हें काफी अच्छा लगता है। उनसे काफी कुछ जानने, समझने और सीखने का मौका मिलता है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना में एक परिवार से दो बच्चियों को सिर्फ लाभ देने की बाध्यता खत्म होगी।

— Office of Chief Minister, Jharkhand (@JharkhandCMO) November 21, 2023

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

योजना से परिवार की सभी बच्चियों को जोड़ा जाएगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चियों के सशक्तीकरण और उनको पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए सरकार ने सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना शुरू की है।

इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा बच्चियों को मिले इसलिए इसमें एक ही परिवार से अधिकतम दो बच्चियों को लाभ देने की बाध्यता खत्म की जाएगी। इस योजना से एक ही परिवार में सभी बच्चियों को जोड़ा जाएगा।

पढ़ने-लिखने से बढ़ेगा सोच का दायरा: मुख्‍यमंत्री

मुख्यमंत्री ने बाल पत्रकारों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि परिस्थितियां चाहे जैसी भी हो, पढ़ाई से नाता नहीं तोड़ें। कहा, अगर पढ़े-लिखे होंगे तो उचित-अनुचित का अंतर समझ सकेंगे। आपकी सोच का दायरा बढ़ेगा और उचित निर्णय ले सकेंगे।

मौके पर ये भी रहे उपस्थित

मुख्यमंत्री से संवाद करने के लिए रांची जिले के विभिन्न प्रखंडों के छह सरकारी विद्यालयों के 20 बाल पत्रकार आए थे। मौके पर बच्चों ने अपने द्वारा बनाई गई ग्रीटिंग कार्ड भी मुख्यमंत्री को सप्रेम भेंट की।

मौके पर सीएम के प्रधान सचिव वंदना दादेल, मुख्यमंत्री के सचिव विनय चौबे, मुख्यमंत्री के वरीय आप्त सचिव सुनील कुमार श्रीवास्तव, यूनिसेफ झारखंड की प्रमुख डा. कनीनिका मित्रा आदि थे।

यह भी पढ़ें: झारखंड के 57 स्टेशनों को बनाया जाएगा वर्ल्ड क्लास, रेल मंत्री ने किया बड़ा एलान; राज्य सरकार से मदद की अपील

यह भी पढ़ें: Jharkhand Politics: 'कांग्रेस को भारत शब्द से चिढ़...' दिल्ली में बोले बाबूलाल मरांडी, हेमंत सरकार पर भी साधा निशाना