Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: 2015-16 में नियुक्त प्राथमिक शिक्षकों को प्रोन्नति के लिए पास करना होगा टेट, विरोध शुरू

Jharkhand News 2015-16 में नियुक्त प्राथमिक शिक्षकों को प्रोन्नति के लिए अब टेट पास करना होगा। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार की तरफ से प्राथमिक शिक्षकों की प्रोन्नति को लेकर 14 नवंबर को जारी दिशा-निर्देश में इसका जिक्र किया गया है। वर्ष 2015-16 में नियुक्त शिक्षक इसका विरोध कर रहे हैं लेकिन अब इसे जल्‍द ही अनिवार्य कर दिया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 17 Nov 2023 12:13 PM (IST)
Hero Image
2015-16 में नियुक्त प्राथमिक शिक्षकों को प्रोन्नति के लिए पास करना होगा टेट।

राज्य ब्यूरो, रांची। वर्ष 2015-16 में नियुक्त इंटर प्रशिक्षित प्राथमिक शिक्षकों को प्रोन्नति के लिए कक्षा छह से आठ के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार द्वारा प्राथमिक शिक्षकों की प्रोन्नति को लेकर 14 नवंबर को जारी दिशा-निर्देश में इसका उल्लेख किया है।

इन शिक्षकों के लिए अब टेट अनिवार्य

वर्ष 2015-16 में नियुक्त शिक्षक इसका विरोध कर रहे हैं। सचिव ने मद्रास उच्च न्यायालय तथा एनसीटीई द्वारा दिए गए गए मार्गदर्शन को आधार बनाते हुए वर्ष 2012 में गठित नियुक्ति नियमावली के अंतर्गत नियुक्त इंटर प्रशिक्षित शिक्षकों को आगे की प्रोन्नति हेतु कक्षा छह से आठ हेतु टेट उत्तीर्ण होने की अनिवार्यता लागू करने को कहा है। यह अनिवार्यता इसके पूर्व नियुक्त इंटर प्रशिक्षित शिक्षकों पर लागू नहीं होगी।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

शिक्षकों की प्रोन्नति के लिए टेट अनिवार्यता लागू

वर्ष 2015-16 में नियुक्त प्राथमिक शिक्षकों ने इसका विरोध किया है। झारखंड प्रगतिशील शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव बलजीत सिंह ने कहा है कि न्यायालय के आदेश और एनसीटीई के मार्गदर्शन में स्पष्ट लिखा है कि वर्ष 2011 से पहले नियुक्त शिक्षकों को भी आगे पद पर प्रोन्नति हेतु टेट उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसलिए राज्य सरकार को सभी शिक्षकों की प्रोन्नति के लिए तुरंत टेट उत्तीर्ण होने की अनिवार्यता लागू करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: कोर्ट से नोटिस आया है? केस लड़ने के पैसे नहीं है? घबराएं नहीं! अब झालसा देगा वकील, उठाएगा मुकदमा लड़ने का पूरा खर्च

यह भी पढ़ें: Chhath Puja 2023: नहाय-खाय आज, एक-एक कद्दू की कीमत 30 से 40 रुपये; जमकर खरीददारी कर रहे हैं लोग