Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: ओबीसी आरक्षण पर फिर बिफरीं अंबा... विधायकों की अनुशंसा पर हरेक विधानसभा में बनेगा स्टेडियम

Jharkhand News ओबीसी आरक्षण के मसले पर बड़कागांव की विधायक अंबा प्रसाद मुखर हो गई हैं। उन्‍होंने झारखंड विधानसभा में मंगलवार को सवाल उठाते हुए आबादी के अनुरूप ओबीसी आरक्षण बढाने की मांग की। उन्‍होंने सरकार से पूछा कि कबतक ओबीसी आरक्षण पर समिति बनेगी।

By Alok ShahiEdited By: Updated: Wed, 16 Mar 2022 06:37 AM (IST)
Hero Image
Jharkhand News: ओबीसी आरक्षण के मसले पर बड़कागांव की विधायक अंबा प्रसाद मुखर हो गई हैं।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News, OBC Reservation हजारीबाग के बड़कागांव से कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद ने ओबीसी समुदाय को आबादी के अनुपात में आरक्षण का लाभ देने की मांग को लेकर मंगलवार को ध्यानाकर्षण के माध्यम से सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरियों के लिए विज्ञापनों का प्रकाशन होना है, जिससे ओबीसी समुदाय के लोग पिछड़े रह जाएंगे।

अंबा प्रसाद ने कहा कि ओबीसी समुदाय को तत्काल उचित आरक्षण दिलाने को लेकर यथाशीघ्र कदम उठाना चाहिए। ओबीसी समुदाय को उचित आरक्षण नहीं मिलने की स्थिति में आगामी पंचायत चुनाव में लगभग 55 प्रतिशत पिछड़ी जाति के लोग उचित प्रतिनिधित्व से पिछड़ गए। अंबा प्रसाद द्वारा उठाए गए सवाल के जवाब में संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि इस मसले को लेकर सरकार संवेदनशील है।

इस पर मंथन चल रहा है। अंबा प्रसाद ने समय सीमा तय करने की बात कही। मंत्री ने कहा कि जल्द ही समिति का गठन किया जाएगा। अंबा प्रसाद ने कहा कि वे इसके लिए तब तक संघर्ष करती रहेंगी जब तक ओबीसी समुदाय को दो दशक लंबित न्याय नही मिलता।

विधायकों की अनुशंसा पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक स्टेडियम

राज्य के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में विधायकों की अनुशंसा पर एक-एक स्टेडियम का निर्माण कराया जाएगा। मंगलवार को पर्यटन एवं कला संस्कृति मंत्री हफीजुल हसन ने सदन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विधायक इसकी अनुशंसा विभाग को भेजें।

इससे पहले, कांग्रेस विधायक दीपिका पांडेय सिंह ने गोड्डा जिले के महगामा प्रखंड में नेट बाल खेल के लिए स्टेडियम एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक मदद देने काे लेकर सवाल पूछा था। इस पर विभागीय मंत्री ने बताया कि महगामा में स्टेडियम निर्माण के लिए 10 मार्च 2020 को भूमि विवरणी की मांग उपायुक्त से की गई है।