Move to Jagran APP

Jharkhand Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों को उनके नाम के पहले अक्षर के अनुसार मिलेगा चुनाव चिह्न

Jharkhand Panchayat Chunav 2022 चुनाव चिह्न आवंटन में संक्षिप्त नाम सरनेम आदि काे लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा विभिन्न पदों के लिए तय चुनाव चिह्न हूबहू होगा प्रयोग। निर्वाचन आयोग ने एक-एक पद के लिए तय किए हैं 24-24 चुनाव चिह्न।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Sat, 16 Apr 2022 05:56 PM (IST)Updated: Sat, 16 Apr 2022 06:00 PM (IST)
Jharkhand Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों को उनके नाम के पहले अक्षर के अनुसार मिलेगा चुनाव चिह्न

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Panchayat election 2022 पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों के उम्मीदवारों को उनके नाम के पहले अक्षर के अनुसार चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने जहां सभी पदों के लिए चुनाव चिह्न तय कर दिए हैं वहीं, उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित करने को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत आयोग द्वारा तय चुनाव चिह्न उम्मीदवारों के नाम के पहले अक्षर के वर्ण के अनुसार सीरियल नंबर से आवंटित किया जाएगा।

आयोग के अनुसार, उम्मीदवारों द्वारा नामांकन वापस लेने के बाद वर्ण क्रम के अनुसार देवनागरी लिपि में उम्मीदवारों की सूची तैयार की जाएगी। इसके आधार पर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आवंटित चुनाव चिह्न निर्धारित नियमों के तहत आवंटित किया जाएगा। आयोग ने पहले ही सभी पदों के लिए 24-24 चुनाव चिह्न तय कर दिए हैं, जिनकी तस्वीर का हूबहू उपयोग चुनाव में किया जााएगा।

चुनाव चिह्न आवंटन में कुछ बातों पर विशेष ध्यान रखने की हिदायत

राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव चिह्न आवंटन में कुछ बातों पर विशेष रूप से ध्यान देने को कहा है। मसलन, किसी उम्मीदवार ने नाम के साथ कुलनाम (सरनेम) भी लिखा है और वह नाम के बाद लिखा गया है तो नाम के प्रथम अक्षर के आधार पर ही वर्णक्रम निर्धारित किया जाएगा, लेकिन यदि सरनेम नाम के पहले लिखा गया है तो सरनेम के प्रथम अक्षर के आधार पर वर्णक्रम निर्धारित किया जाएगा। यदि किसी उम्मीदवार ने अपना पूरा नाम साफ अक्षरों में न लिखकर आद्यक्षरों (शार्ट नेम) में लिखा है तो वर्णक्रम निर्धारित करते समय शार्ट नेम की ओर ध्यान नहीं दिया जाएगा।

जैसे, यदि उम्मीदवार शिवकुमार ने अपना नाम एस. कुमार लिखा है तो ‘एस’ की बजाय उसका वर्णक्रम ‘कुमार’ शब्द के प्रथम अक्षर ‘कु’ के आधार पर निर्धारित होगा। यदि अभ्यर्थी मदनलाल भारती ने अपना नाम म.ला. भारती लिखा है तो ‘म’ की बजाय उसका वर्णक्रम ‘भारती’ शब्द के प्रथम अक्षर ‘भा’ से निर्धारित होगा, लेकिन शार्ट नेम का प्रयोग करने वाले दो उमीदवारों के नामों के शेष बचे भाग (जिस पर वर्णक्रम निर्धारित होगा) एक समान हों जैसे कि पी.एस. वर्मा और बी.के. वर्मा तो उनका पारस्परिक क्रम निर्धारित करने में उनके शार्ट नेम के प्रथम अक्षरों को विचार में लिया जाएगा।

इस उदाहरण में पी.एस. वर्मा का नाम पहले और बी.के. वर्मा का नाम बाद में आएगा क्योंकि देवनागरी वर्णमाला में ‘प’ अक्षर ‘ब’ अक्षर के पहले आता है। यदि कोई उम्मीदवार अपने नाम के साथ आदर सूचक शब्द, शैक्षणिक योग्यता दर्शाने वाले शब्द, पैतृक नाम या व्यवसाय दर्शाने वाले शब्द या किसी उपाधि को दर्शाने वाले शब्द जोड़े हों, जैसे कि डॉक्टर, आचार्य, पंडित, वैद्य, प्रोफेसर, हकीम, मेजर, कर्नल, राजा, ठाकुर, कुंवर, महंत, लाला, सरदार, मोहम्मद, चौधरी आदि, तो वर्णक्रम निर्धारित करते समय इन शब्दों को नजरअंदाज किया जाएगा।

चुनाव चिह्न आवंटन में इन नियमों का भी किया जाएगा पालन

कुछ नाम उच्चारण में एक जैसे होते हैं किंतु उन नामों को भिन्न-भिन्न तरीके से लिखा जाता है, जैसे कि अम्बा प्रसाद तथा अंबा प्रसाद। चुनाव चिह्न आवंटन में ऐसे नामों में क्रम का निर्धारण वर्णमाला के अक्षरों के क्रम अनुसार किया जाएगा। इस उदाहरण में अम्बा प्रसाद प्रथम क्रम में लिखा जाएगा और अंबा प्रसाद उसके बाद। - एक ही अक्षर से शुरू होनेवाले नामों में पूर्ण अक्षर से आरंभ होने वाला नाम पहले और संयुक्त अक्षर से प्रारंभ होने वाला नाम बाद में लिखा जाएगा। जैसे ‘सरला देवी’ तथा ‘स्नेहलता देवी’ में ‘सरला देवी’’ का नाम पहले लिखा जाएगा।

यदि दो उम्मीदवारों के नामों के प्रथम अक्षर एक जैसे हों तो नाम के द्वितीय अक्षर के आधार पर वर्णक्रम निर्धारित किया जाएगा। यदि नाम के प्रथम और द्वितीय अक्षर भी एक जैसे हों तो तीसरे अक्षर के आधार पर वर्णक्रम निर्धारित किया जाएगा और इसी रीति का आगे भी अनुसरण किया जाएगा। जैसे, राम नारायण तथा राम प्रसाद में प्रथम दो अक्षर ‘रा’ तथा ‘म’ एक समान होने के कारण वर्णक्रम का निर्धारण तृतीय अक्षर ‘ना’ और ‘प्र’ के आधार पर किया जाएगा और इसके अनुसार उम्मीदवारों की सूची में राम नारायण का नाम पहले तथा राम प्रसाद का बाद में आएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.