Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayushman Card: सीएम चंपई सोरेन का एलान; आयुष्मान कार्ड से वंचित मरीजों का भी होगा 15 लाख तक मुफ्त इलाज

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने राज्यवासियों के लिए बड़ा एलान किया है। चंपई सोरेन ने कहा है कि अब आयुष्मान कार्ड से वंचित मरीजों का भी 15 लाख तक का मुफ्त इलाज होगा। उन्होंने नई योजना शुरू करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों को बेहतर बनाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए।

By Neeraj Ambastha Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 25 Jun 2024 09:38 PM (IST)
Hero Image
आयुष्मान कार्ड से वंचित मरीजों का भी होगा 15 लाख तक मुफ्त इलाज

राज्य ब्यूरो, रांची। वैसे परिवार जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, उनका भी 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज सरकारी एवं निजी अस्पतालों में होगा। मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में इसे लेकर नई योजना शीघ्र शुरू करने के निर्देश पदाधिकारियों को दिए।

उन्होंने कहा कि राज्य का कोई भी गरीब व्यक्ति इलाज से वंचित न रहे, इसे लेकर नई योजना शुरू की जाए। इसके तहत आयुष्मान कार्ड से वंचित वैसे सभी व्यक्ति जिनके पास राशन कार्ड होगा, उन्हें पांच लाख रुपये तक तक के इलाज की सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों को बेहतर बनाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए ताकि ग्रामीणों को वहां प्राथमिक इलाज की सुविधा उपलब्ध हो। उन्होंने स्वास्थ्य उप केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मियों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि वहां नोटिस बोर्ड लगाया जाए, जिसमें संबंधित स्वास्थ्य कर्मी का नाम और मोबाइल नंबर अंकित हो। ऐसे में जरूरत पड़ने पर कोई भी ग्रामीण उनसे संपर्क कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने सभी सरकारी नर्सिंग स्कूल और कालेजों में विद्यार्थियों की क्षमता बढ़ाने के भी निर्देश दिए। साथ ही वहां पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने तथा बेहतर प्लेसमेंट की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह, झारखंड मेडिकल एंड हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के एमडी अबू इमरान, अभियान निदेशक आलोक त्रिवेदी आदि उपस्थित थे।

पीपीपी मोड पर खोले जाएं मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि झारखंड में स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर और मजबूत बनाने के लिए मेडिकल कालेजों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है । इस दिशा में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए निवेशकों को आमंत्रित करने की दिशा में स्वास्थ्य विभाग कदम उठाए। विभाग निवेशकों को भरोसा दिलाए कि मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए उन्हें सरकार की ओर से सभी जरूरी सहयोग किया जाएगा।

एक ही भवन में हो ओपीडी एवं जांच की सुविधा

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में एक ही भवन में ओपीडी और चिकित्सा जांच की सुविधा उपलब्ध हो, इसपर आवश्यक कार्रवाई करें। उन्होंने सभी स्वास्थ्य उप केंद्रों और अस्पतालों में बाउंड्री वाल के निर्माण के साथ-साथ परिसर में वृक्षारोपण के निर्देश दिए।

रांची सदर अस्पताल में एमआरआई की सुविधा

शीघ्र बहाल करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने रांची सदर अस्पताल में एमआरआइ मशीन की उपलब्धता शीघ्र सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मशीन के अभाव में मरीजों को कोई परेशानी न हो।

108 एंबुलेंस सेवा के संचालन को करें दुरुस्त

मुख्यमंत्री ने एक बार फिर 108 एंबुलेंस सेवा के संचालन को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। इससे पहले भी मुख्यमंत्री ने इसे लेकर सख्त निर्देश दिए थे।

मुख्यमंत्री के अन्य निर्देश

  • अस्पतालों में डायलिसिस यूनिटों की संख्या बढ़ाई जाए।
  • अस्पतालों पेयजल, शौचालय और बिजली की पर्याप्त व्यवस्था हो। चिकित्सीय उपकरण और दवा की व्यवस्था होनी चाहिए।
  • वैसे स्वास्थ्य केंद्र और अस्पताल जहां आइसीयू बेड की व्यवस्था नहीं है, वहां आईसीयू बेड तथा टेली आईसीयू इनेबल्ड केयर क्रिटिकल केयर यूनिट को शुरू करने की पहल हो।

ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana: झारखंड में इतने लाख आवासों का निर्माण हुआ पूरा, 9 साल बाद लोगों को मिलेगा अपने 'सपनों का घर'

ये भी पढ़ें- Ranchi Land Scam: ED का व्यवसायी विष्णु अग्रवाल के खिलाफ एक्शन! नोटिस जारी कर जमीन खाली करने का दिया आदेश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर