Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड पुलिस के अधिकारियों-कर्मियों की वर्दी पर चमकेगी सेवाकाल की उपलब्धि, 15 अगस्त पर बांटे जाएंगे मेडल

झारखंड सरकार राज्य पुलिस के अधिकारियों और पुलिस कर्मियों को हर साल गणतंत्र दिवस व स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर साल प्रश्न चिन्ह देगी। यह चिह्न तीन श्रेणियों सिलवर गोल्ड और प्लैटिनम श्रेणी में दिए जाएंगे। यह चिह्न अंडाकार आकार में होंगे। इन चिह्न के जरिए झारखंड पुलिस के अधिकारियों और कर्मियों की वर्दी पर उनके सेवाकाल की उपलब्धि दिखेगी।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 11 Aug 2024 06:28 PM (IST)
Hero Image
झारखंड पुलिस के अधिकारियों-कर्मियों की वर्दी पर चमकेगी सेवाकाल की उपलब्धि (फाइल फोटो)

दिलीप कुमार, रांची। झारखंड पुलिस के अधिकारियों-कर्मियों की वर्दी पर अब सेवाकाल की उपलब्धि चमकेगी। प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस व स्वतंत्रता दिवस पर राज्य सरकार पुलिस महानिदेशक प्रशंसा चिह्न देने जा रही है।

यह चिह्न अंडाकार आकार में तीन श्रेणियों में होगा। इनमें सिलवर श्रेणी में 30, गोल्ड श्रेणी में 20 व प्लैटिनम श्रेणी में 10 प्रशंसा चिह्न प्रत्येक मौके पर दिए जाएंगे।

यानी गणतंत्र दिवस पर 60 व स्वतंत्रता दिवस पर 60 चिह्न दिए जाने हैं। यानी प्रत्येक वर्ष इस चिह्न से 120 पुलिस पदाधिकारी-कर्मी अलंकृत होंगे। अब तक यह प्रशंसा चिह्न केंद्रीय बलों एवं अन्य राज्यों में दिए जाते रहे हैं।

प्रश्न चिन्ह बताएंगे पद

झारखंड सरकार ने भी इसे प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह झारखंड पुलिस के वैसे पदाधिकारियों-कर्मियों को मिलेगा, जिन्हें विभिन्न क्षेत्रों में उच्च कोटि का प्रदर्शन करने पर महानिदेशक प्रशस्ति पत्र या प्रशंसा पत्र देते थे।

उसके बदले में ही पुलिस महानिदेशक प्रशंसा चिह्न दिया जाना है। इसे उक्त पुलिस पदाधिकारी-कर्मी अपनी वर्दी पर लगाएगा। यह एक तरह से उसके सेवाकाल की उपलब्धि को दर्शाएगा।

इससे यह होगा कि सामने वाला बिना कुछ पूछे उस चिह्न को देखकर ही समझ जाएगा कि सामने वाला किस श्रेणी का पदाधिकारी-कर्मी है। इससे चिह्न लगाने वाले भी गौरवान्वित महसूस करेंगे। राज्य सरकार ने यह निर्णय लेते हुए इससे संबंधित संकल्प भी जारी कर दिया है।

कितने चिन्ह प्रदान किया जाएगा?

जारी संकल्प के अनुसार दो तरह के कार्यों के लिए श्रेणी का विभाजन किया गया है। किसी भी अभियान के दौरान उच्च कोटि का प्रदर्शन करने वाले को 85 प्रतिशत व बेहतर कागजात तैयार करने वाले को 15 प्रतिशत चिह्न का आवंटन होना है।

इसके अनुसार सिल्वर की श्रेणी में 30 प्रशंसा चिह्न में अभियान के लिए 25 व कागजात तैयार करने के लिए पांच को गोल्ड श्रेणी में 20 प्रशंसा चिह्न में अभियान के लिए 17 व कागजात तैयार करने के लिए तीन तथा प्लैटिनम श्रेणी में 10 प्रशंसा चिह्न में अभियान के लिए आठ व कागजात तैयार करने के लिए दो को चिह्न प्रदान किया जाएगा।

पुलिस महानिदेशक प्रशंसा चिह्न प्रदान करने के लिए यह होगी प्रक्रिया

गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग से जारी संकल्प के अनुसार स्वच्छ सेवा काल, उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर प्रोत्साहित करने के लिए यह प्रशंसा चिह्न दिया जाएगा। यह चिह्न अन्य पदकों व पुरस्कारों के अतिरिक्त होगी। यह प्रोत्साहन सभी पुलिस पदाधिकारियों-कर्मियों को प्रदान किया जा सकेगा।

इसका उद्देश्य है कि यह उस पदाधिकारी-कर्मी की बेदाग सेवा को मान्यता देगा, इससे उनके बीच सेवा में अधिक उत्कृष्टता को बढ़ावा मिलेगा। पुलिस में अभियान व कागजात तैयार करना महत्वपूर्ण कार्य है।

पुलिस बल के कुल आवंटन के लगभग 85 प्रतिशत कर्मी अभियान ड्यूटी व 15 प्रतिशत कार्यालय-वाहिनी या इकाई में नियुक्त होते हैं। यही वजह है कि चिह्न भी 85-15 के अनुपात में विभाजित है।

उत्कृष्ट ऑपरेशन कार्य ऐसे होंगे परिभाषित

सनसनीखेज या जटिल घटनाओं-अपराधों का कुशलता से निष्पादन, सांप्रदायिक दंगे, तनाव, घटना को नियंत्रित करना, गंभीर अपराधों को नियंत्रित करना, पर्याप्त साक्ष्य संकलित करना, संभावित घटनाओं की रोकथाम के लिए कुशल एवं पारदर्शी प्रबंधन कर जन समुदाय में विश्वास की भावना उत्पन्न करना, उत्कृष्ट कोटि के अनुसंधान सुनिश्चित करना, नक्सलियों की गिरफ्तारी में उत्कृष्ट प्रदर्शन, उच्च कोटि की आसूचना संकलित करना, अदम्य शौर्य व साहसिक कार्य प्रदर्शित करना, डकैतों के गिरोह एवं संगठित आपराधिक गिरोह के विरुद्ध कार्रवाई।

ये भी पढे़ं-

Jharkhand IAS Transfer: झारखंड में दो दर्जन से अधिक IAS अफसरों का ट्रांसफर, चुनाव से ठीक पहले CM हेमंत सोरेन का बड़ा कदम

Jharkhand News: झारखंड के कलाकारों के लिए CM हेमंत का बड़ा एलान, लागू की जाएगी विशेष पॉलिसी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर