Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: त्योहारों को लेकर अलर्ट झारखंड पुलिस, इलाकों में बढ़ी चौकसी; इन मामलों में होगा तुरंत एक्शन

झारखंड में आगामी त्योहारों को लेकर प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। बुधवार को राज्य में सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर डीजीपी अजय कुमार सिंह ने पदाधिकारियों बैठक की। इस दौरान शहर में सुरक्षा और शांति व्यवस्था न बिगड़े इसे लेकर सभी को दिशा-निर्देश दिए। डीजीपी अजय कुमार सिंह ने खासकर त्योहारों में माहौल बिगाड़ने वालों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

By Dilip KumarEdited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 11 Oct 2023 09:32 PM (IST)
Hero Image
त्योहार को लेकर अलर्ट झारखंड पुलिस, इलाकों में बढ़ी चौकसी; इन मामलों में होगा तुरंत एक्शन

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड पुलिस मुख्यालय में बुधवार को डीजीपी अजय कुमार सिंह ने सभी जोनल आईजी, रेंज डीआईजी, एसएसपी-एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक की। आगामी त्योहारों के अवसर पर की जाने वाली प्रशासनिक तैयारियों को लेकर यह बैठक बुलाई गई थी।

इसी मुद्दे पर गुरुवार को गृह सचिव अविनाश कुमार व शुक्रवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राज्य के पुलिस-प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

डीजीपी ने अधिकारियों को संवेदनशील पूजा पंडालों में सीसीटीवी कैमरे से असामाजिक तत्वों पर नजर रखने व भड़काऊ पोस्ट आदि से संबंधित मामले में इंटरनेट मीडिया की निगरानी करने का आदेश दिया है।

बैठक में डीजीपी ने जिलावार विधि-व्यवस्था बनाने की दिशा में अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी ली। उन्होंने शांति समिति की बैठक करने, सांप्रदायिक सदभाव में खलल डालने वाले असामाजिक तत्वों की पहचान व उनके विरुद्ध कार्रवाई का आदेश भी दिया।

वारंट के कार्यान्वयन के अतिरिक्त अवैध खनन, अवैध मादक पदार्थ, शराब, भूमि विवाद से संबंधित मामले, त्योहारों के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति, स्वच्छता व सुगम यातायात के संबंध में भी चर्चा की गई।

जिलों के नियंत्रण कक्ष 24 घंटे एक्टिव

डीजीपी ने दुर्गा पूजा पंडालों में रोशनी की समुचित व्यवस्था करने व सीसीटीवी कैमरा लगाने सहित संवेदनशील पूजा पंडालों को चिह्नित कर कड़ी निगरानी रखते हुए पर्याप्त संख्या में बल-दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति, अग्निशमन व आकस्मिकता की स्थिति से निपटने के उपाय करने का भी आदेश दिया।

जिलों में प्रतिनियुक्त बल को दंगा रोधी संसाधनों से लैस किया जाएगा। संवेदनशील जगह चिह्नित होंगे, जहां से लगातार सूचना संकलन करने, शांति-समिति की बैठक करने व स्थानीय लोगों से लगातार संपर्क बनाए रखने के लिए सघन गश्ती व चेकिंग करने का निर्देश दिया गया।

यातायात व्यवस्था सुचारू व सुगम होगी

डीजीपी ने पूजा स्थलों तक जाने वाले पहुंच पथों पर समुचित ट्रैफिक व्यवस्था तथा भीड़-भाड़ वाले पंडालों के नजदीक रौशनी युक्त सुरक्षित पार्किंग की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है ताकि छिनतई जैसे अपराधों से बचा जा सके।

कुछ जगहों पर पूजा के नाम पर जबरन चंदा वसूली की बातें सामने आती हैं, उस पर रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाने, अवैध शराब की बिक्री व कारोबार करने वाले, अवैध वधशाला व पशु कारोबारियों पर विशेष निगरानी रखते हुए विधिसम्मत कार्रवाई किए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है।

सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी का निर्देश

डीजीपी ने जिलों को सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया है। भड़काउ भाषण या आपत्तिजनक पोस्ट डालकर या अफवाह फैलाकर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करने वाले उपद्रवियों पर विशेष निगरानी रखने का भी आदेश दिया गया है।

प्रतिमा विसर्जन मार्ग में तैनात होंगे पर्याप्त पुलिस अधिकारी व जवान

प्रतिमा विसर्जन मार्ग में पड़ने वाले धार्मिक स्थलों व विवादास्पद क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखते हुए पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी व बल की प्रतिनियुक्ति होगी।

डीजीपी ने विसर्जन जुलूस के दौरान डीजे पर भड़काउ व सांप्रदायिक गानों को बजाने पर पूरी तरह रोक लगाने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई किए जाने की बात कही है।

विजयादशमी के दिन विभिन्न स्थानों पर रावण दहन का कार्यक्रम है, जहां बड़ी संख्या में भीड़, खासकर महिला, बच्चे व बुजुर्ग होंगे। इस दौरान जिलों में भीड़ नियंत्रण की भी व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

बैठक में पुलिस मुख्यालय में ये रहे मौजूद

बैठक में डीजीपी के अलावा पुलिस मुख्यालय में डीजी सीआईडी अनुराग गुप्ता, एडीजी अभियान संजय आनंदराव लाठकर, आईजी विशेष शाखा प्रभात कुमार, आईजी सीआईडी असीम विक्रांत मिंज और डीआईजी विशेष शाखा माइकल राज एस. मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: झारखंड HC की चेतावनी के बाद एक्शन में विधानसभा सचिवालय, कार्मिक विभाग से मांगी नियुक्ति घोटाले की जांच रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: आतंकी फैजान पर कसेगा NIA का शिकंजा, जल्द दाखिल होगी चार्जशीट; देश विरोधी गतिविधि का आरोप

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: आचार संहिता उल्‍लंघन मामले में सीएम सोरेन की याचिका पर 17 अक्‍टूबर को अगली सुनवाई, 2014 का है मामला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें