Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand में गुंडों की मौज, जिस भूमाफिया को करना था तड़ीपार; पुलिस ने उस पर लुटाया 'प्यार'

गृह विभाग ने रांची के कांके में 14 सितंबर को हुई गोलीबारी की घटना का संदर्भ दिया है। इस घटना में एक जमीन कारोबारी अवधेश को भूमाफिया चित्तरंजन ने गोली मारी थी। चित्तरंजन कांके क्षेत्र का सक्रिय भूमाफिया है। उसके खिलाफ स्थानीय थाने में एक से अधिक मामला लंबित है। थाना ने उसके विरुद्ध सिर्फ 107 (शांतिभंग) के तहत कार्रवाई की।

By Pradeep singhEdited By: Mohammad SameerUpdated: Tue, 19 Sep 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
भूमाफिया को करना था तड़ीपार, पुलिस ने की मामूली कार्रवाई (प्रतीकात्मक फोटो)

प्रदीप सिंह, रांचीः राजधानी में लगातार जमीन कारोबार से जुड़े लोगों पर हमले के बावजूद पुलिस सिर्फ औपचारिक कार्रवाई करती नजर आ रही है। इस पर राज्य सरकार ने कड़ा रुख अख्तियार किया है।

गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार ने राज्य के पुलिस महानिदेशक समेत रांची के उपायुक्त और वरीय पुलिस अधीक्षक से पूछा है कि जब भूमाफिया के खिलाफ तड़ीपार और अपराध नियंत्रण कानून (सीसीए) लगाने को कहा गया था तो सिर्फ शांतिभंग की धारा (107-सीआरपीसी) के अलावा कोई कार्रवाई नहीं की गई।

ये भी पढ़ेंः गर्भ में पल रहे शिशु की हत्‍या करने वालों संग मरने के बाद होता है ऐसा सुलूक, नरक में मिलती है ये खौफनाक सजा...

इस संदर्भ में गृह विभाग ने रांची के कांके में 14 सितंबर को हुई गोलीबारी की घटना का संदर्भ दिया है। इस घटना में एक जमीन कारोबारी अवधेश को भूमाफिया चित्तरंजन ने गोली मारी थी। चित्तरंजन कांके क्षेत्र का सक्रिय भूमाफिया है। उसके खिलाफ स्थानीय थाने में एक से अधिक मामला लंबित है।

थाना ने उसके विरुद्ध सिर्फ 107 (शांतिभंग) के तहत कार्रवाई की। गृह विभाग ने निर्देश दिया है कि पूर्व में उनके स्तर से हुई उच्चस्तरीय बैठक में दिए गए निर्देश का अनुपालन हो, ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इस संबंध में रिपोर्ट भेजें।

उल्लेखनीय है कि गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार ने रांची के दलादली मे सुभाष मुंडा की हत्या के बाद रांची प्रक्षेत्र के वरीय पुलिस पदाधिकारियों, थाना प्रभारियों सहित प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। इस बैठक में राज्य के पुलिस महानिदेशक भी उपस्थित थे।

उन्होंने बैठक में भूमाफिया को चिन्हित करते हुए कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया था। अपर मुख्य सचिव ने पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक से पूछा है कि बैठक में दिए आदेश के मद्देनजर पुलिस पदाधिकारियों पर क्या कार्रवाई की गई है, इससे अवगत कराएं।

सुभाष मुंडा की हत्या के बाद जारी हुए थे ये आदेश

अंचल अधिकारी और थाना प्रभारी प्रत्येक सप्ताह अंचल व थाना जाकर भूमाफिया से जुड़े मामले व महत्वपूर्ण भूमि विवाद का निष्पादन सुनिश्चित करेंगे।

प्रत्येक थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्र में सक्रिय भूमाफिया की सूची तैयार करेंगे, जिनको उनके कृत्यों के आलोक में कोटिवार विभक्त कर उनके खिलाफ सीसीए लगाने से लेकर अन्य कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

सभी थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र में सभी ऐसे पूर्व में अपराध में लिप्त व्यक्ति, जिनपर मुकदमा दर्ज है, को चिन्हित कर यदि वे जमानत पर हैं तो जमानत रद कराने एवं अन्य निरोधात्मक कार्रवाई करेंगे।

जिस थाना क्षेत्र में घटना होगी, वहां के थाना प्रभारी पर कठोर कार्रवाई होगी।