Move to Jagran APP

झारखंड की सियासत में आज हो सकता है बड़ा 'उलटफेर', हेमंत खेमे में बढ़ी टेंशन; CM पद के लिए सोरेन परिवार में ही छिड़ी जंग

झारखंड के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण है। ईडी को हेमंत सोरेन ने दोपहर एक बजे कांके रोड स्थित सरकारी आवास पर पूछताछ के लिए समय दिया है। उधर सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी की आशंका के बीच सीएम पद की दावेदारी को लेकर अब संग्राम छिड़ने लगा है। कल्पना सोरेन को सीएम बनाने की अटकलों के बीच हेमंत सोरेन की भाभी ने अपनी दावेदारी पेश कर दी है।

By Pradeep singh Edited By: Shashank ShekharPublished: Wed, 31 Jan 2024 11:04 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jan 2024 11:04 AM (IST)
झारखंड की सियासत में आज हो सकता है बड़ा 'उलटफेर', हेमंत खेमे में बढ़ी टेंशन;

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण है। ईडी को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने दोपहर एक बजे अपने कांके रोड स्थित सरकारी आवास पर पूछताछ के लिए समय दिया है। उल्लेखनीय है कि बीते 20 जनवरी को ईडी के अधिकारी सीएम से लगभग सात घंटे पूछताछ कर चुके हैं। ताजा घटनाक्रम का केंद्र पहले दिल्ली बना, जहां ईडी सोमवार की सुबह हेमंत सोरेन के आवास पर पहुंची।

हेमंत सोरेन वहां नहीं थे। उसके बाद ऊहापोह की स्थिति ऐसी बनी कि रांची तक हड़कंप मच गया। इस बीच हेमंत सोरेन ने मंगलवार को अपने आवास में मौजूद होकर सबको चौंकाया। बताया जाता है कि वे सड़क मार्ग से गढ़वा के रास्ते रांची आए। उत्सुकता इस बात को लेकर है कि ईडी का रुख क्या होगा? हेमंत सोरेन कह चुके हैं कि वे हर परिस्थिति का डटकर मुकाबला करेंगे।

ईडी उनसे राजधानी के बड़गाई इलाके की एक जमीन को लेकर पूछताछ करेगी। जांच एजेंसी को आशंका है कि इसमें गड़बड़ी हुई है, जबकि हेमंत सोरेन ने पूछताछ में स्पष्ट किया है कि यह तथ्यहीन आरोप है।

आज फिर विधायकों को जुटने का आदेश

सत्तारूढ़ दलों के ज्यादातर विधायक रांची में जमे हैं। उन्होंने एकजुटता भी प्रदर्शित की है और निर्णय लेने के लिए हेमंत सोरेन को अधिकृत किया है। विधायकों से हस्ताक्षर लिए गए हैं ताकि विपरीत परिस्थितियों में अन्य विकल्पों पर निर्णय लिया जा सके। आज विधायकों को एक बार फिर 11 बजे सीएम आवास बुलाया गया है।

गडबड़ी नहीं हो, IAS-IPS को जिम्मेदारी

राज्यपाल ने मुख्य सचिव समेत अन्य वरीय अधिकारियों को बुलाकर यह निर्देश दिया कि किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो। 20 जनवरी को सीएम आवास के आसपास भारी संख्या में सत्तारूढ़ दल के समर्थक जमा हो गये थे। सीआरपीएफ के जवानों को लेकर भी विवाद हुआ। इसे देखते हुए आज धारा 144 लगा दी गई है। सचिव स्तर के अधिकारी प्रशांत कुमार की गृह विभाग ने प्रतिनियुक्ति की है।

ये भी पढ़ें: झारखंड CM पद की रेस में कूदीं हेमंत सोरेन की भाभी, बोलीं- कल्पना सोरेन स्वीकार नहीं; अपने खास विधायकों पर कही ये बात

ये भी पढ़ें: 'झामुमो के केस का सामना करने को तैयार' हेमंत सोरेन पर बाबूलाल ने साधा निशाना; बोले- बालू,जमीन और कोयले के बाद अब...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.