Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड में कांग्रेस कैसे करेगी टिकट का बंटवारा? सभी सीटों पर फंसा पेंच, पार्टी के हिंट ने नेताओं की बढ़ाई टेंशन

झारखंड के विधानसभा चुनाव में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। इस बीच कांग्रेस नेताओं ने पार्टी को मुश्किल में डाल दिया है। दरअसल कांग्रेस नेताओं ने झारखंड की सभी विधानसभा सीटों पर दावा ठोक दिया है। ऐसे में पार्टी के सामने टिकट को लेकर समस्या खड़ी हो गई है। कांग्रेस का कहना है कि सभी दमदार नेताओं ने उम्मीदवारी का दावा किया है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 02 Sep 2024 09:46 AM (IST)
Hero Image
झारखंड में नेताओं ने कांग्रेस की बढ़ाई मुश्किल

राज्य ब्यूरो, रांची। राजधानी रांची पहुंची कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने टिकट को लेकर परेशान नेताओं और कार्यकर्ताओं को स्पष्ट संकेत दे दिया है।

स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष एवं सदस्यों ने प्रेस काफ्रेंस कर स्पष्ट कर दिया कि कार्यकर्ताओं अथवा नेताओं को टिकट दिए जाने का आधार जीत की संभावना और संगठन के प्रति निष्ठा ही होगी। यही कारण है कि तमाम क्षेत्रों के नेताओं के फीडबैक लिए जा रहे हैं।

रविवार को कांग्रेस मुख्यालय में जिला अध्यक्षों से मुलाकात के बाद स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी 81 विधानसभा सीटों पर से कांग्रेस नेताओं ने दावेदारी करते हुए आवेदन दिए हैं। किसी जिले से 60 तो कहीं से सौ आवेदन मिले हैं।

इस दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव में जीत की संभावना, संगठन के प्रति निष्ठा एवं दायित्वों का निर्वहन टिकट वितरण का प्रमुख आधार होगा।

स्क्रीनींग कमेटी के अध्यक्ष गिरीश चोड़ानकर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दो दिनों के प्रवास के दौरान प्रारंभिक चरण में सभी जिलों के अध्यक्ष, उम्मीदवारों, वरीय नेताओं से मुलाकात हुई है।

उन्होंने आगे कहा कि हमारा प्रयास रहेगा कि अगले दौर में हम दो-तीन जिलों के कार्यकर्ताओं-नेताओं के साथ केंद्रित व्यवस्था कर मुलाकात करें और जिलावर विधानसभा की स्थिति की समीक्षा की जाए ताकि अधिक से अधिक लोगों का दृष्टिकोण सामने आ सके।

मजबूत नेताओं-कार्यकर्ताओं ने आवेदन दिया- कांग्रेस

गिरीश चोड़ानकर ने कहा कि कांग्रेस सामाजिक समीकरणों का पक्षधर रही है और आजादी के समय से ही अपनी नीतियों में इसे आधार बनाकर रखा है। उम्मीदवारों का चयन मुश्किल है क्योंकि साफ दिख रहा है कि प्रत्येक क्षेत्र से मजबूत नेताओं-कार्यकर्ताओं ने आवेदन दिया है।

गिरीश चोड़ानकर ने कहा कि लोग इस बात को समझ रहे हैं कि राज्य को अगर विकास के पथ पर आगे ले जाना है तो कांग्रेस और महागठबंधन की सरकार को वापस लाना होगा।

प्रेस कांफ्रेंस में स्क्रीनिंग कमेटी की सदस्य पूनम पासवान, प्रकाश जोशी, मीडिया प्रभारी राकेश सिन्हा, प्रवक्ता सोनाल शांति, जयशंकर पाठक, कमल ठाकुर, शमशेर आलम, ऋषिकेश सिंह आदि नेता उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें-

बाबूलाल मरांडी की मुख्यमंत्री हेमंत से मांग, कहा- शराब दुकान के लाइसेंस में गरीब आदिवासी महिलाओं को दें प्राथमिकता

झारखंड में विधानसभा चुनाव से पहले BJP एक्टिव, प्रवासी नेताओं को दे रही बड़ा टास्क