Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Result: झारखंड विधानसभा में उलटफेर; सीटों की संख्या पर पड़ेगा प्रभाव; समझें क्या है पूरा माजरा

Jharkhand Election Result 2024 राज्य में लोकसभा चुनाव का परिणाम राजनीतिक उलटफेर के साथ ही झारखंड विधानसभा के आंकड़े पर भी असर डालेगा। चुनाव में चार विधायकों ने जीत हासिल की है। इसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के दो और भाजपा के दो विधायक शामिल हैं। भाजपा की सीटों की संख्या घट जाएगी। कल्पना सोरेन की जीत का असर विधानसभा की अंकगणित पर नहीं पड़ेगा।

By Pradeep singh Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 05 Jun 2024 02:26 PM (IST)
Hero Image
सीता सोरेन और हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन (जागरण)

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand News: राज्य में लोकसभा चुनाव का परिणाम राजनीतिक उलटफेर के साथ ही झारखंड विधानसभा के आंकड़े पर भी असर डालेगा। चुनाव में चार विधायकों ने जीत हासिल की है। इसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के दो और भाजपा के दो विधायक शामिल हैं।

मनोहरपुर से झामुमो विधायक जोबा मांझी और शिकारीपाड़ा के विधायक नलिन सोरेन एवं भाजपा के हजारीबाग के विधायक मनीष जायसवाल और बाघमारा के विधायक ढुलू महतो ने जीत हासिल की है। ऐसे में विधानसभा की चार सीटें मनोहरपुर, शिकारीपाड़ा, हजारीबाग और बाघमारा रिक्त हो जाएगी। इन सीटों पर उपचुनाव भी नहीं होगा, क्योंकि विधानसभा की अवधि समाप्त होने में लगभग छह माह ही बचे हैं।

भाजपा के विधायकों की संख्या 23 रह जाएगी

विधानसभा में भाजपा के विधायकों की संख्या 25 (बाबूलाल मरांडी को छोड़कर) है। यह अब 23 रह जाएगी। इसी प्रकार झामुमो के विधायकों की संख्या में भी दो की कमी होगी। कल्पना सोरेन की जीत का असर विधानसभा की अंकगणित पर नहीं पड़ेगा, क्योंकि जिस गांडेय सीट से वह निर्वाचित हुईं हैं, वह पहले भी झामुमो के खाते की सीट थी। इस प्रकार झामुमो के सदस्यों की विधानसभा में संख्या 28 होगी। 

जेपी पटेल के विरुद्ध दल-बदल का मामला, सीता सोरेन का इस्तीफा स्वीकार नहीं

लोकसभा चुनाव के ठीक पहले मांडू के विधायक जेपी पटेल कांग्रेस में शामिल हो गए। प्रदेश भाजपा ने इसकी शिकायत विधानसभा अध्यक्ष से की है। उनके विरुद्ध दल-बदल की शिकायत है। जिसे स्पीकर ने स्वीकार कर लिया है। दल-बदल कानून के तहत उनके विरुद्ध स्पीकर न्यायाधिकरण में सुनवाई होगी। उधर भाजपा में शामिल होने के बाद जामा की झामुमो विधायक सीता सोरेन ने इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष को प्रेषित किया था, लेकिन उसे अभी तक स्वीकार नहीं किया गया है। 

चमरा और लोबिन के विरुद्ध कार्रवाई, सदस्यता पर असर नहीं

झामुमो ने दलीय अनुशासन के विरुद्ध जाकर लोकसभा चुनाव लड़ने पर बिशुनपुर के पार्टी विधायक चमरा लिंडा और बोरियो के विधायक लोबिन हेम्ब्रम के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई की। इसके बावजूद तकनीकी तौर पर वे पार्टी के विधायक हैं। विधानसभा में इनके दल से निलंबन पर इनकी सदस्यता पर कोई खतरा फिलहाल नहीं है।  

यह भी पढ़ें

Jharkhand Election Result 2024: झारखंड में BJP को मिला एक और दर्द, पीएम मोदी को सोचने पर कर देगा मजबूर

Lok Sabha Election 2024: झारखंड में रणनीतिक बढ़त लेने में सफल रही कांग्रेस, झामुमो के साथ इन सीटों पर दिखाया दम 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर