Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand: छात्राओं और दिव्यांगों की तकनीकी व उच्च शिक्षा के लिए शुरू होंगी छात्रवृत्ति योजनाएं, विभाग के प्रधान सचिव ने दी जानकारी

राज्य सरकार आगामी शैक्षणिक सत्र में एक साथ चार नई छात्रवृत्ति योजनाएं शुरू करेगी। इनमें एक योजना विशेष रूप से तकनीकी शिक्षा प्राप्त करनेवाली छात्राओं तथा एक दिव्यांगों एवं अनाथों के लिए है। छात्राओं के लिए शुरू होनेवाली मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना में तकनीकी शिक्षण संस्थानों में डिप्लोमा में नामांकित छात्राओं को प्रतिवर्ष 15 हजार रुपये तथा डिग्री में नामांकित छात्राओं को 30 हजार रुपये वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

By Neeraj Ambastha Edited By: Prateek Jain Updated: Fri, 12 Jan 2024 11:53 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand: छात्राओं और दिव्यांगों की तकनीकी व उच्च शिक्षा के लिए शुरू होंगी छात्रवृत्ति योजनाएं

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य सरकार आगामी शैक्षणिक सत्र में एक साथ चार नई छात्रवृत्ति योजनाएं शुरू करेगी। इनमें एक योजना विशेष रूप से तकनीकी शिक्षा प्राप्त करनेवाली छात्राओं तथा एक दिव्यांगों एवं अनाथों के लिए है।

छात्राओं के लिए शुरू होनेवाली 'मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना' के तहत तकनीकी शिक्षण संस्थानों में डिप्लोमा में नामांकित छात्राओं को प्रति वर्ष 15 हजार रुपये तथा डिग्री में नामांकित छात्राओं को 30 हजार रुपये वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

दिव्यांगों के लिए छात्रवृत्ति योजना इसलिए शुरू की जा रही है क्योंकि अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वेक्षण के अनुसार, 771 दिव्यांग विद्यार्थियों ने नामांकन किया था, जिनमें 77 ही अपना पाठ्यक्रम पूरा कर सके।

वहीं, 2021 से लेकर अबतक इनके नामांकन में लगातार कमी आई है। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव राहुल पुरवार ने शुक्रवार को सूचना भवन सभागार में विभाग की उपलब्धियों तथा आगामी योजनाओं की जानकारी दी।

जल्‍द पोर्टल के माध्‍यम से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

राहुल पुरवार ने बताया कि गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट योजना की लांचिंग के बाद आपकी सरकार आगे द्वार अभियान के दौरान एक लाख से अधिक आवेदन आए हैं। इसके क्रियान्वयन के लिए पोर्टल विकसित किया जा रहा है जिसके माध्यम से शीघ्र आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए एकलव्य प्रशिक्षण योजना के तहत 25 कोचिंग संस्थानों को सूचीबद्ध किया जा रहा है।

वहीं, मुख्यमंत्री शिक्षा प्राेत्साहन योजना के तहत मेडिकल, इंजीनियरिंग आदि की तैयारी के लिए 45 कोचिंग संस्थानों को सूचीबद्ध करने की कार्रवाई चल रही है। मार्च तक ये दोनों योजनाएं शुरू कर दी जाएंगी। झारखंड निजी विश्वविद्यालय विधेयक का प्रारूप तैयार किया गया है।

रांची के चिरौंदी स्थित विज्ञान केंद्र का उन्नयन कर साइंस सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। साथ ही गुमला, लोहरदगा, गिरिडीह, डालटनगंज, बोकारो, धनबाद, हज़ारीबाग़, देवघर, दुमका में ज़िला विज्ञान केंद्रों का पुनरुद्धार करने का निर्णय लिया गया है।

मौके पर उच्च एवं तकनीकी शिक्षा निदेशक गरिमा सिंह, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक राजीव लोचन बख्शी तथा विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

घंटी आधारित शिक्षकों को अब मिलेगा एकमुश्त अनुदान

विश्वविद्यालयों में घंटी आधारित शिक्षकों के पारिश्रमिक को बढ़ाकर 57,700 रुपये प्रतिमाह करने का निर्णय लिया गया है। वहीं, पालिटेक्निक में कार्यरत संविदा शिक्षकों को अब 56,100 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। इसके लिए उन्हें न केवल निर्धारित कक्षाएं लेनी होगी, बल्कि कक्षाएं नहीं होने की स्थिति में शिक्षण से जुड़े अन्य कार्य करने होंगे।

नेट उत्तीर्ण को मिलेंगे 25 हजार, जेट उत्तीर्ण को 22.5 हजार

राज्य सरकार पीएचडी करने के लिए नेट उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को 25 हजार रुपये तथा जेट उत्तीर्ण को 22.5 हजार रुपये मासिक चार वर्ष तक प्रदान करेगी। इसके लिए शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए सीएम फेलोशिप योजना शुरू होगी।

इस योजना के तहत सभी सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों को पालीटेक्निक, डिप्लोमा और स्नातक स्पर पर 1500 रुपये प्रतिमाह तथा स्नातकोत्तर स्तर पर एक सेमेस्टेर की अधिकतम अवधि के लिए दो हजार रुपये प्रतिमाह की शिक्षण सहायता प्रदान की जाएगी।

वहीं, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में पेपर प्रस्तुति के लिए 50 हजार रुपये से दो लाख रुपये तक यात्रा अनुदान प्रदान किया जाएगा। इससे विदेशी संस्थानों के लिए 100 छात्र तथा देश के संस्थानों के लिए 200 छात्र लाभान्वित होंगे।

बीआइटी, सिंदरी में बनेगा टेक्नोलाजी पार्क, बीएचयू में बायोटेक्नोलाजी पार्क

प्रधान सचिव के अनुसार धनबाद स्थित बीआइटी सिंदरी में टेक्नोलाजी पार्क की स्थाना की जाएगी। साथ ही लगभग 40 करोड़ रुपये के खर्च पर भारत सरकार के सहयोग से बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, कांके में जैव प्रौद्योगिकी पार्क की स्थापना की जाएगी। साथ ही नेतरहाट में डिजिटल प्लेटोरियम के निर्माण का निर्णय भी लिया गया है

बंद होंगे पांच वर्ष में नैक ग्रेडिंग प्राप्त नहीं करनेवाले अंगीभूत कालेज

अंगीभूत कालेजों को अब नैक ग्रेडिंग के आधार पर अनुदान मिलेगा। ए ग्रेड वाले कालेजों के अनुदान में छह गुना, बी ग्रेड वालों के चार गुना तथा सी ग्रेड वालों के अनुदान में दोगुना वृद्धि की गई है। वहीं, पांच वर्ष में नैक ग्रेडिंग प्राप्त नहीं करनेवाले अंगीभूत कालेज बंद किए जाएंगे।

शुरू होंगी ये पुरस्कार योजनाएं

- झारखंड राज्य शोध सम्मान (विद्यार्थियों के लिए)

- झारखंड राज्य शोध सम्मान (शिक्षकों के लिए)

- उच्च शिक्षा के क्षेत्र में समाज में असाधारण योगदान

- राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 का सफल बुनियादी कार्यान्वयन (व्यक्तिगत)

- राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 का सफल बुनियादी कार्यान्वयन (संस्थान)

- राजकीय नवाचार पुरस्कार

- पर्यावरण, सामाजिक तथा प्रशासनिक मार्गदर्शक (ईएसजी चैंपियन)

यह भी पढ़ें -

Lok Sabha Election 2024: झारखंड समेत 6 राज्यों में लोकसभा सीटों की दावेदारी करेगी झामुमो, हेमंत सोरेन की टीम दिल्‍ली रवाना

Jharkhand News: सांसद निशिकांत दुबे की पत्नी को हाईकोर्ट से मिली बड़ी जीत, इस मामले में आया बड़ा फैसला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर