Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड स्टेट ओलंपियाड परीक्षा की तारीख का एलान, कब और कैसे दे पाएंगे पेपर; यहां पढ़िए पूरी अपडेट

झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा आयोजित होने वाली झारखंड स्टेट ओलंपियाड-2023 के दूसरे चरण की परीक्षा 29 और 30 जनवरी को होगी। जेसीईआरटी ने परीक्षा का कार्यक्रम जारी करते हुए विस्तृत दिशा-निर्देश भी सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों और जिला शिक्षा अधीक्षकों को भेज दिए हैं। साथ ही इस परीक्षा की निगरानी के लिए 24 पदाधिकारियों की जिम्मेदारी अलग-अलग जिलों की दी गई है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 23 Jan 2024 03:26 PM (IST)
Hero Image
झारखंड स्टेट ओलंपियाड परीक्षा की तारीख का एलान, कब और कैसे दे पाएंगे पेपर;

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (जेसीईआरटी) द्वारा आयोजित होने वाली झारखंड स्टेट ओलंपियाड-2023 के दूसरे चरण की परीक्षा 29 तथा 30 जनवरी को होगी। जेसीईआरटी ने परीक्षा का कार्यक्रम जारी करते हुए विस्तृत दिशा-निर्देश सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों और जिला शिक्षा अधीक्षकों को भेज दिए हैं।

साथ ही इस परीक्षा की निगरानी के लिए 24 पदाधिकारियों की जिम्मेदारी अलग-अलग जिलों की दी गई है। इस परीक्षा में कुल 1,489 विद्यार्थी सम्मिलित होंगे जो पहले चरण की परीक्षा के आधार पर योग्य घोषित किए गए हैं।

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा सात, आठ एवं नौ के विद्यार्थियों के लिए यह परीक्षा पांच विषयों अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान तथा सामान्य ज्ञान की अलग-अलग होगी।

यह परीक्षा भी ओएमआर शीट पर ली जाएगी। बता दें कि दूसरे चरण की परीक्षा के माध्यम से प्रत्येक कक्षा तथा विषय में राज्य स्तर पर पहला स्थान प्राप्त करनेवाले विद्यार्थियों को राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा।

कब किस-किस विषय की परीक्षा

29 जनवरी

पूर्वाह्न 9.30 बजे से 11.30 बजे : अंग्रेजी

दोपहर 12 बजे से अपराह्न 2 बजे : गणित

अपराह्न 3 बजे से शाम 5 बजे : सामाजिक विज्ञान

30 जनवरी

पूर्वाह्न 9.30 बजे से 11.30 बजे : विज्ञान

दोपहर 12 बजे से अपराह्न दो बजे : सामान्य ज्ञान

ये भी पढ़ें: CRPF अफसरों के खिलाफ प्राथमिकी पर भड़के भाजपा नेता, दे डाली सख्त चेतावनी; बोले- मत करें ये काम नहीं तो...

ये भी पढ़ें: कांग्रेस ने झारखंड में असम CM के खिलाफ खोला मोर्चा, जगह-जगह किया विरोध-प्रदर्शन; लगाया ये गंभीर आरोप