Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Teacher Recruitment: झारखंड में 25,996 शिक्षकों की नियुक्ति, JSSC ने शुरू की प्रक्रिया

Jharkhand Teacher Recruitment झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार 50 हजार शिक्षकों की बहाली करने वाली है। प्रथम चरण में 25996 शिक्षकों की बहाली की कवायद शुरू हो गई है। आरक्षण रोस्टर पर कार्मिक विभाग की सहमति के साथ जेएसएससी को भेजी जाएगी अनुशंसा।

By Jagran NewsEdited By: M EkhlaqueUpdated: Mon, 31 Oct 2022 07:47 PM (IST)
Hero Image
Teacher Recruitment Jharkhand: हेमंत सोरेन सरकार झारखंड में 25,996 शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रही।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Teacher Recruitment झारखंड में शिक्षक नियुक्ति की कवायद तेज हो गई है। सहायक शिक्षकों की यह नियुक्ति झारखंड के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में होगी। इन शिक्षकों को सहायक आचार्य पद नाम दिया गया है। चंद रोज पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा था कि झारखंड में 50 हजार शिक्षकों की बहाली होगी। कैबिनेट से मंजूरी के बाद अब सरकार ने शिक्षकों की बहाली शुरू कर दी है। पहले चरण में 29,175 पदों पर शीघ्र नियुक्ति होगी।

जेएसएससी के जरिए होगी शिक्षक बहाली

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देश पर अधिसंख्य जिलों में आरक्षण रोस्टर का निर्धारण कर दिया गया है। सभी जिलों से आरक्षण रोस्टर क्लीयर होने के बाद इसपर कार्मिक विभाग से स्वीकृति लेने की तैयारी चल रही है। कार्मिक विभाग की इसपर स्वीकृति मिलने के साथ ही नियुक्ति की अनुशंसा झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को भेजी जाएगी। विभाग की तैयारी नवंबर माह में नियुक्ति की अनुशंसा आयोग को भेजने की है।

जनवरी-फरवरी में विज्ञापन आने की उम्मीद

हालांकि नियुक्ति हेतु विज्ञापन अगले साल जनवरी-फरवरी माह में ही आने की उम्मीद है। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग में हाई स्कूल शिक्षकों के शेष पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही सहायक आचार्य के पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। पहले चरण में 25,996 पदों पर नियुक्ति होगी। इनमें प्राथमिक विद्यालयों के 11 हजार तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों के 14,996 पद शामिल हैं।

अभी तीन विषयों में नियुक्ति की है तैयारी

उच्च प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्ति तीन विषयों में होगी, जिनमें विज्ञान एवं गणित, सामाजिक अध्ययन तथा भाषा शामिल हैं। इनमें स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य की नियुक्ति होगी। प्राथमिक विद्यालयों में इंटर प्रशिक्षित सहायक आचार्य की नियुक्त होगी। इन विद्यालयों में विषयवार नियुक्ति नहीं होती।

आरटीआइ प्रविधानों के अनुरूप होगी बहाली

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति तथा आरटीई के प्रविधानों को लागू करने के लिए नए कैडर के रूप में सहायक आचार्य के 50 हजार पद सृजित किए गए हैं। इनमें 20,825 पद प्राथमिक तथा 29,175 पद उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें