Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand: पारा शिक्षकों की आंकलन परीक्षा के लिए फिर बढ़ाई गई समय सीमा, अब 16 फरवरी तक कर सकेंगे आवेदन

Para Teacher Jharkhand झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने पारा शिक्षकों (सहायक अध्यापकों) के लिए आयोजित होने वाली आंकलन परीक्षा में शामिल होने के लिए आनलाइन आवेदन की समय सीमा एक बार फिर बढ़ा दी है। अब पारा शिक्षक 16 फरवरी तक आनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

By Neeraj AmbasthaEdited By: Prateek JainUpdated: Sat, 11 Feb 2023 09:59 PM (IST)
Hero Image
झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने पारा शिक्षकों की आंकलन परीक्षा की आनलाइन आवेदन की समय सीमा फिर बढ़ा दी है।

रांची, राज्य ब्यूरो: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने पारा शिक्षकों (सहायक अध्यापकों) के लिए आयोजित होने वाली आंकलन परीक्षा में शामिल होने के लिए आनलाइन आवेदन की समय सीमा एक बार फिर बढ़ा दी है। अब पारा शिक्षक 16 फरवरी तक आनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

जैक ने शनिवार को इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला शिक्षा अधीक्षकों को सूचना भेजी दी है। जैक के अनुसार, परीक्षा शुल्क की राशि चालान के माध्यम से बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी निर्धारित की गई है।

10 फरवरी को खत्‍म हो गई थी आवेदन की विस्‍तारित सीमा

पहले इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आनलाइन आवेदन की विस्तारित समय सीमा 10 फरवरी को खत्म हो गई थी। दूसरी तरफ प्रमाणपत्रों के सत्यापन नहीं होने से लगभग छह हजार पारा शिक्षक आनलाइन आवेदन से वंचित हाे रहे थे। अब प्रमाणपत्रों का सत्यापन होने पर वे आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। हालांकि, 16 फरवरी तक छह हजार में कितने पारा शिक्षकों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन हो सकेगा यह भी महत्वपूर्ण होगा।

बता दें कि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देश पर आंकलन परीक्षा में शामिल होने के लिए आनलाइन आवेदन की समय सीमा 10 फरवरी तक बढ़ाई गई थी। इससे पहले भी प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा पारा शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की जांच की समय सीमा 31 दिसंबर 2022 तक बढ़ाई गई थी। इस आलोक में आवेदन की समय सीमा इस तिथि तक बढ़ाई गई थी। यह आंकलन परीक्षा पारा शिक्षकों के लिए गठित सेवा शर्त नियमावली के तहत हो रही है।

आंकलन परीक्षा उत्तीर्ण करने पर मानदेय में होगी 10 प्रतिशत वृद्धि

आंकलन परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद पारा शिक्षकों के मानदेय में 10 प्रतिशत की वृद्धि होगी। बता दें कि नियमावली के तहत टेट उत्तीर्ण पारा शिक्षकों के मानदेय में सीधे 50 प्रतिशत की वृद्धि कर दी गई थी। अन्य पारा शिक्षकों के मानदेय में 40 प्रतिशत की ही वृद्धि हुई थी। पहले यह परीक्षा दिसंबर-2022 में ही होनेवाली थी, लेकिन प्रमाणपत्रों का सत्यापन कार्य पूरा नहीं होने के कारण अभी तक आनलाइन आवेदन की समय सीमा ही बढ़ाई जा रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें