Move to Jagran APP

Jharkhand News: कौन है जे जयपुरियार, जिसपर झारखंडी नेताओं का कालाधन खपाने का इल्जाम

Jharkhand News Today 24 अगस्त को जे जयपुरियार के आवास से मिले दस्तावेजों के आधार पर पूछताछ। संताल में अवैध खनन से जुड़े मामले में हुई थी छापेमारी। ईडी के हाथों गिरफ्तार कर जेल भेजे गए प्रेम प्रकाश की मनी लांड्रिंग से संबंधित कई साक्ष्य हुए थे बरामद।

By Jagran NewsEdited By: M EkhlaqueUpdated: Wed, 19 Oct 2022 07:07 PM (IST)
Hero Image
Jharkhand Latest News: झारखंड के नेताओं का करीबी सीए जयशंकर जयपुरियार।
रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Money Laundering ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने बुधवार को झारखंड के नेताओं व नौकरशाहों के करीबी चार्टर्ड अकाउंटेंट जयशंकर जयपुरियार से लंबी पूछताछ की। ईडी को शक है कि राज्य के कई बड़े नेताओं व नौकरशाहों ने अपनी अवैध काली कमाई को सीए जयशंकर जयपुरियार के माध्यम से सफेद करने की कोशिश की। संताल क्षेत्र के 1000 करोड़ रुपये के अवैध खनन के मामले में मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान के दौरान गत 24 अगस्त की छापेमारी में ईडी को जयशंकर जयपुरियार के आवास व कार्यालय से कई ऐसे दस्तावेज मिले थे, जिसे संदिग्ध बताया गया था। इन दस्तावेजों की ईडी छानबीन कर रही है।

सीएम के प्रेस सलाहकार के दस्तावेज भी हुए थे बरामद

बताया जाता है कि सीए जयशंकर जयपुरियार के ठिकाने से ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद पिंटू और उनकी पत्नी श्वेता प्रसाद के अलावा एक कंपनी शिव शक्ति इंटरप्राइजेज से संबंधित कागजात भी बरामद किए थे। ये कागजात संपत्ति और देनदारियों से संबंधित थे। ईडी के बुलावे पर सीए जयशंकर जयपुरियार बुधवार की सुबह की रांची के एयरपोर्ट रोड स्थित ईडी कार्यालय पहुंच गए थे।

प्रेम प्रकाश व अमित अग्रवाल में लेन-देन के साक्ष्य

ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जयपुरियार के ठिकाने से बरामद दस्तावेज यह संकेत दे रहे हैं कि प्रेम प्रकाश व कोलकाता के कारोबारी अमित अग्रवाल के बीच भारी मात्रा में रुपयों का लेन-देन हुआ है। प्रेम प्रकाश व अमित अग्रवाल फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। हालांकि, उक्त बिंदुओं पर ईडी की छानबीन अभी जारी है।

नेताओं के करीबी प्रेम प्रकाश की है आरोपित कंपनी

ईडी को छानबीन में एक कंपनी अभिपाखी इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित दस्तावेज भी मिले थे। बताया जा रहा है कि उक्त कंपनी प्रेम प्रकाश की है, जिसे उसने वर्ष 2018 में बनाया था। इस कंपनी में प्रेम प्रकाश के अलावा कुमार सूर्यांश, सोनाली देशमुख व प्रभा सिन्हा भी निदेशक हैं। बताया जा रहा है कि प्रेम प्रकाश ने उक्त कंपनी का मनी लांड्रिंग में भी पूरा इस्तेमाल किया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।