Move to Jagran APP

Jharkhand News: ऊर्जा निगम के पैसों में भी बड़ा हेरफेर, फ्रीज किए गए कई बैंक खाते, बंगाल-महाराष्ट्र से जुड़े तार

झारखंड पर्यटन विकास निगम लिमिटेड के नाम पर फर्जी खाता खोलकर उसमें 10.40 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने के मामले में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। इसी खाते में झारखंड ऊर्जा उत्पादन निगम के 44 करोड़ रुपये भी ट्रांसफर किए गए। सीआईडी की जांच में यह बात भी सामने आई है कि यह एक बड़ा गिरोह है जो करीब 100 करोड़ रुपये इस खाते में ट्रांसफर कर चुका है।

By Pradeep singh Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 08 Oct 2024 05:29 PM (IST)
Hero Image
झारखंड ऊर्जा निगम के 44 करोड़ रुपये भी जेटीडीसी के फर्जी खाते में हुए स्थानांतरित। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड पर्यटन विकास निगम लिमिटेड के नाम पर फर्जी खाता खुलवाकर उसमें 10.40 करोड़ रुपये स्थानांतरित करने के मामले की जांच कर रही सीआइडी को चौंकाने वाली जानकारी मिली है। जिस फर्जी खाते ने 10.40 करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए थे, उसी खाते में झारखंड ऊर्जा उत्पादन निगम के 44 करोड़ रुपये भी ट्रांसफर हुए।

सीआइडी की एसआईटी इस मामले की जांच कर रही है। जांच में यह बात भी सामने आई है कि यह एक बड़ा गिरोह है, जो करीब 100 करोड़ रुपये इस खाते में ट्रांसफर कर चुका है।

अनुसंधान कर रही  सीआइडी की टीम ने कई खातों को भी फ्रिज कराया है, जिनमें इस पैसे का ट्रांजैक्शन या खरीदारी की गई है। इनमें कई खाते मुंबई और बंगाल के हैं। इन सभी खातों की जांच की जा रही है कि किन-किन अकाउंट से इसमें ट्रांजैक्शन हुआ। जांच को बनी एसआइटी में दो आईपीएस अधिकारी भी शामिल हैं।

28 सितंबर को झारखंड पर्यटन विकास निगम के महाप्रबंधक (वित्त) राजीव कुमार सिंह ने धुर्वा थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

दर्ज प्राथमिकी में बताया था कि जेटीडीसी के गिरिजा प्रसाद, आलोक कुमार और केनरा बैंक के सीनियर मैनेजर अमरजीत कुमार की मिलीभगत से झारखंड पर्यटन निगम लिमिटेड के तत्कालीन प्रबंध निदेशक का फर्जी हस्ताक्षर कर कुछ लोगों द्वारा केनरा बैंक निफ्ट कैंप शाखा में खाता खोला गया।

इस खाते में 13 अक्टूबर 2023 को पर्यटन विकास निगम लिमिटेड का 10 करोड़ 40 लाख 7,496 रुपये ट्रांसफर हुआ। इसके बाद उक्त खाते से राशि अलग अलग संदिग्ध खातों में ट्रांसफर कर निकाल ली गई।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Election 2024: 'भाजपा का खाता हो जाएगा बंद लेकिन आपके खाते में...' , कल्पना सोरेन ने बीच सभा में भरी हुंकार

ED Raid in Ranchi: रांची और धनबाद में ED की ताबड़तोड़ छापामारी, कई अधिकारियों पर कसा शिकंजा; तलाशी जारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें