Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Train News: झारखंड में रेलवे ट्रैक पर गिरी बड़ी चट्टान, वंदे भारत सहित कई ट्रेनों का रूट बदला

झारखंड में भारी बारिश के कारण सिधवार-सांकी रेलखंड पर एक बड़ी चट्टान रेलवे ट्रैक पर गिर गई जिससे एक इंजन क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त होने से कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है जिनमें पटना-रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस और आसनसोल-हटिया-आसनसोल एक्सप्रेस शामिल हैं। रेलवे प्रबंधन ने रेस्क्यू टीम को घटनास्थल पर भेजा है।

By Tarun K Bagi Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 18 Sep 2024 08:36 AM (IST)
Hero Image
रेलवे ट्रेक पर गिरी चट्टान इंजन में फंसी (जागरण)

संवाद सूत्र, बरकाकाना (रामगढ़)। झारखंड में लगातार हो रही बारिश के कारण मंगलवार को सिधवार-सांकी रेलखंड के बीच टनल नंबर दो के पास ऊपर से एक बड़ी चट्टान रेलवे ट्रैक पर अचानक आ गिरी।

इस दौरान सांकी से बरकाकाना लौट रहा इंजन इसकी चपेट में आ गया। चट्टान इंजन के आगे वाले हिस्से के नीचे फंसकर काफी दूर घसीटती हुई टनल के अंदर चली गई। हालांकि, राहत की बात यह रही कि कई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

राजधानी रांची से रामगढ़ के सिधवार-सांकी रेलखंड की पटरी पर गिरी चट्टान

जानकारी के अनुसार सिधवार-सांकी रेलखंड में टनल नंबर 2 के पास सांकी स्टेशन से बरकाकाना आ रहा इंजन जैसे ही टनल के पास पहुंचा इसी दौरान पहाड़ से एक चट्टान ऊपर से ट्रैक पर आ गिरी और इंजन के नीचे दोनों पहियों के बीच फंस गया। इस दौरान करीब 100 मीटर तक फंसी हुई चट्टान घसीटती हुई टनल के अंदर तक पहुंच गया।

हादसे के कारण रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हुआ 

रेलवे ट्रैक का करीब 100 स्लीपर क्षतिग्रस्त हो गया है। साथ ही जगह-जगह से ट्रैक भी टेढ़ा हो गया है। हालांकि रेलवे द्वारा पहाड़ न गिरे इसके लिए रेलवे ट्रैक पर जाली लगाने का काम चल रहा है। इसके बावजूद बड़े चट्टान को जाल रोक नहीं पाया।

रेस्क्यू टीम पहुंची घटनास्थल वहीं दुर्घटना की जानकारी मिलने के बाद रेलवे प्रबंधन की पूरी टीम रेस्क्यू ट्रेन के साथ दुर्घटनास्थल पर पहुंच गई है। टीम इंजन के नीचे बड़े चट्टान को निकालने का प्रयास कर रही है।

वंदे भारत समेत इन ट्रेनों के रूट का परिवर्तन

घटना की जानकारी मिलते ही धनबाद रेल मंडल ने बरकाकाना-रांची वाया सांकी बीआईटी मेसरा रूट पर एक बार फिर वंदे भारत और एक एक्सप्रेस ट्रेन के रूट को डायवर्ट कर दिया गया है। पटना- रांची- पटना वंदे भारत एक्सप्रेस और आसनसोल- हटिया- आसनसोल एक्सप्रेस बरकाकाना, सिधवार, हेहल, सांकी, बीआईटी मेसरा, टाटीसिलवे, रांची तक जाती थी, लेकिन अब यह ट्रेनें मुरी के रास्ते बरकाकाना तक आएगी।

 इन ट्रेनों का भी रूट बदला

धनबाद के वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक और वरीय जनसंपर्क अधिकारी अमरेश कुमार ने प्रेस रिलीज जारी कर यह जानकारी दी। इसमें बताया गया है कि सिधवार-सांकी रेलखंड में भारी बारिश के कारण अगली अधिसूचना तक ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है।

जिसमें 18 सितंबर को खुलने वाली गाड़ी संख्या 22349- 22350 पटना- रांची- पटना वंदे भारत एक्सप्रेस बरकाकाना- मुरी- रांची के रास्ते जाएगी। वहीं 18 सितंबर से खुलने वाली गाड़ी संख्या 13513- 13514 आसनसोल- हटिया- आसनसोल एक्सप्रेस बरकाकाना- मुरी- रांची के रास्ते चलायी जाएगी।

बढ़ जाएगा सफर का समय

रांची-पटना के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के यात्री एक बार फिर कुछ दिनों के लिए दुसरे रुट से आना जाना पड़ेगा। वंदे भारत समेत कई एक्सप्रेस ट्रेनों के रूट को अगले आदेश तक डायवर्ट कर दिया गया है। अब यात्रियों को बरकाकाना से रांची पहुंचने के लिए एक घंटे से अधिक समय लगेगा। मुरी से रांची जाने में अब ज्यादा समय लगेगा।

Jharkhand Train News: धनबाद को मिली एक और सुपरफास्ट ट्रेन, डायरेक्ट कश्मीर होगी रवाना; पढ़िए रूट और टाइम-टेबल

Vande Bharat Express: सप्ताह में 4 दिन पारसनाथ और डालटनगंज होकर चलेगी वंदे भारत, पढ़ लीजिए रूट और टाइम टेबल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर