Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Weather: आसमान को बादलों ने सजाया, मौसम का बदला मिजाज; कई स्थानों पर बरसा पानी

Jharkhand Weather Update झारखंड में मौसम का मिजाज बदला-बदला सा है। कभी छाए बादल तो कभी झमझम बूंदाबांदी से मौसम लगातार बदल रहा है। गढ़वा में अलसुबह कई स्थानों पर वर्षा की हल्की फुहारें पड़ी। इसके बाद कुछ देर के लिए धूप निकला लेकिन फिर से बादल छा गए। कभी कभी तेज हवा भी चल रही है। इससे ठंड बढ़ने के आसार हैं।

By Anjani UpadhayaEdited By: Aysha SheikhUpdated: Fri, 01 Dec 2023 08:04 AM (IST)
Hero Image
Jharkhand Weather: आसमान को बादलों ने सजाया, मौसम का बदला मिजाज; कई स्थानों पर बरसा पानी

संवाद सहयोगी, गढ़वा। जिले में इन दिनों मौसम का मिजाज बदल गया है। हालांकि, अब तक दिन में हल्की ठंड महसूस हो रही थी, लेकिन विगत तीन दिनों से आसमान में बादलों की उपस्थिति बनी हुई है।

गुरुवार की अलसुबह कई स्थानों पर वर्षा की हल्की फुहारें पड़ी। इसके बाद कुछ देर के लिए धूप निकला, लेकिन फिर से बादल छा गए। मौसम के इस बदले मिजाज से अब लोगों को पूरे दिन गरम कपड़े पहनना पड़ रहा है।

ठंड बढ़ने के आसार

कभी कभी तेज हवा भी चल रही है। इससे ठंड बढ़ने के आसार हैं। लेकिन आसमान में बादलों की उपस्थिति इसी तरह बनी रही तो फसलों को नुकसान होने के भी आसार हैं। किसानों की मानें तो इन दिनों धानकटनी व धान की दवनी भी चल रही है। धान खेतों में ही काट कर पांजा सुखने के लिए छोड़ा जाता है।

वर्षा हुई तो धानकटनी व दवनी भी प्रभावित होगा। लेकिन वर्षा होने से पहले से बोआई किए जा चुके रबी फसलों को लाभ होगा। जबकि खाली पड़े खेतों में बोआई भी हो सकेगा, लेकिन आसमान में बादलों की उपस्थिति लगातार बनी रही तो चना, सरसों जैसे फसलों एवं सब्जी के लत्तर को नुकसान हो सकता है। ऐसे मौसम में लाही जैसे कीट इन फसलों पर आ जाते हैं और उसे नुकसान पहुंचाते हैं।

ये भी पढ़ें -

अब डाकिया को घर बुलाकर बनवाएं जीवन प्रमाण पत्र, डाक विभाग की नई सर्विस एक दिसंबर से होगी शुरू

आरा में हवलदार पुत्र की नृशंस हत्या, गोलियों से भून नंगा कर जलाया; फिर शव को बोरे में बंद कर चालाकी से नदी में फेंका

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर