Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Weather Today: दो दिन कहर बरपाएगी गर्मी, छह अप्रैल से बिगड़ने वाला है झारखंड का मौसम; ऐसा रहेगा हाल

Jharkhand Weather News पिछले दिनों हुई वर्षा के बाद राजधानी के तापमान में दो डिग्री की कमी रिकार्ड की गई है तो तेज धूप का असर भी बरकरार है। लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण शहर के स्कूली बच्चों की परेशानी बढ़ गई है। मौसम विज्ञान केंद्र रांची द्वारा जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि चार पांच और छह अप्रैल को हीट-वेव का असर देखने को मिलेगा।

By kumar Gaurav Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 04 Apr 2024 07:30 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, रांची। Jharkhand Weather News Today राजधानी समेत पूरे राज्य के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा है। गत दिनों हुई वर्षा के बाद राजधानी के तापमान में दो डिग्री की कमी रिकॉर्ड की गई है तो तेज धूप का असर भी बरकरार है। लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण शहर के स्कूली बच्चों की परेशानी बढ़ गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र रांची द्वारा जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि चार, पांच और छह अप्रैल को हीट-वेव का असर देखने को मिलेगा। सबसे अधिक हीट-वेव का असर दक्षिणी हिस्से के अलावे पूर्वी हिस्से में देखने को मिलेगा।

वहीं सात अप्रैल को राजधानी रांची समेत राज्य के अधिकांश हिस्सों में कहीं-कहीं 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा बहने और वज्रपात के साथ वर्षा होने की संभावना है। राजधानी में छह अप्रैल की दोपहर या शाम में आंशिक बादल छाए रहेंगे। जिसके बाद गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं।

इसे लेकर मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद ने बताया कि रांची व आसपास के जिलों में अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है।

इसके बाद अगले तीन दिनों धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। चार और पांच अप्रैल को रांची में आसमान मुख्यत: साफ रहेगा और मौसम शुष्क बना रहेगा।

मौसम विभाग ने जारी की बुलेटिन

राज्य में लगातार बढ़ रही गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने विशेष बुलेटिन जारी की है। हीट वेव के खतरे से बचने के लिए लोगों को खासकर दोपहर 12 से तीन बजे के बीच धूप में बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है।

कहा गया कि पर्याप्त पानी पीएं, प्यास न लगी हो फिर भी साफ पानी पीएं, हल्के रंग के ढीले और छिद्रयुक्त सूती कपड़े पहनें, धूप में बाहर जाते समय सुरक्षात्मक चश्मे, छाता या टोपी, जूते या चप्पल का प्रयोग करें। जब बाहर का तापमान अधिक हो तो बाहरी गतिविधियों से बचें।

यात्रा करते समय पेयजल अवश्य रखें। शराब, चाय, काफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय से बचें। ये शरीर को डी-हाईड्रेट करते हैं। उच्च प्रोटीन वाले भोजन से बचने और बासी भोजन न करने, बाहर काम करने वालों को टोपी या छाते का उपयोग करने, सिर, गर्दन, चेहरे और अंगों पर एक नम कपड़े का भी उपयोग करने की सलाह दी गई है।

हीट वेव से सुरक्षा के उपाय

हीट वेव की चपेट में आने के बाद बेहोश या बीमार महसूस होने पर तुरंत डाक्टर से मिलें। ओआरएस, घर में बना पेय लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करें।

जानवरों को छाया में रखने और उन्हें पीने के लिए भरपूर पानी देने के साथ घर को ठंडा रखने के लिए पर्दे, शटर या सनशेड का उपयोग करने की सलाह दी गई है। रात में खिड़कियां खुली रखने तथा पंखें का प्रयोग करने, गीले कपड़े पहनने और बार-बार ठंडे पानी से स्नान करने की सलाह दी गई है।

ऐसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पूरे राज्य का मौसम शुष्क बना रहा। सबसे अधिक अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस जमशेदपुर का रहा, जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस गढ़वा का रहा। वहीं राजधानी रांची की बात करें तो अधिकतम 36.8 डिग्री और न्यूनतम 20.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

यह भी पढ़ें-

बिहार में चुनाव का एक दौर ये भी... एक ही गाड़ी से प्रचार में निकलते थे लहटन और कुंवर, इस तरह से करते एक-दूसरे की मदद

बिहार की इस 'हॉट' सीट पर NDA का प्रत्याशी फाइनल, महागठबंधन ने अब तक नहीं खोले पत्ते; किस पेंच में फंसी RJD?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर