Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand Weather Today: झारखंड में मानसून कब आएगा? पढ़ें मौसम विभाग का नया अपडेट; इन 6 जिलों में पड़ेगी भीषण लू

Jharkhand Weather News झारखंड में मानसून को लेकर मौसम विभाग ने नई जानकारी दी है। बारिश का इंतजार करने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है। अभी फिलहाल एक सप्ताह तक राहत नहीं मिलने वाली है। 16 जून तक पूरे राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति रहेगी। पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो राज्य में कहीं-कहीं मेघगर्जन और आंधी के साथ हल्की वर्षा हुई।

By Jagran NewsEdited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 13 Jun 2024 08:25 AM (IST)
Hero Image
झारखंड में मानसून को लेकर नया अपडेट आया सामने (जागरण)

जागरण संवाददाता, रांची। Jharkhand Weather: राजधानी रांची समेत राज्य के 18 जिलों में हीटवेव का असर देखने को मिल रहा है। यह पहली बार है कि राजधानी रांची का तापमान पिछले दस दिनों से 40 पार है। सुबह 9 बजते ही तेज धूप का असर देखा जा रहा है। दोपहर होते तक राजधानी में हीटवेव का असर शुरू हो जाता है।

इन 6 जिलों में पड़ेगी भीषण लू

Jharkhand News: मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने पूर्वानुमान जारी कर कहा कि राज्य के उत्तर पश्चिमी हिस्से यानी पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा में 13 जून को भीषण हीटवेव का असर देखने को मिलेगा। इसे लेकर विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है। 16 जून तक पूरे राज्य में गर्मी की विषम स्थिति बनी रहेगी।

मानसून आने में 5 से 6 दिनों की देरी

मौसम अपडेट के अनुसार इस बार भी मानसून आने में पांच से छह दिनों की देरी हो सकती है। हालांकि राजधानी में 13 से 15 जून तक आंशिक बादल छाए रहने और मेघ गर्जन के साथ वर्षा होने की भी संभावना जताई जा रही है।

ऐसा रहा मौसम 

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो राज्य में कहीं-कहीं मेघगर्जन और आंधी के साथ हल्की वर्षा हुई। सबसे अधिक वर्षा 10.2 मिमी दुमका के हरिपुर में रिकार्ड की गई। राज्य के उत्तर पश्चिमी हिस्से में कुछ जगहों पर हीटवेव का सर्वाधिक असर देखने को मिला।

अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस डाल्टनगंज का जबकि न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रांची का रिकार्ड किया गया। राजधानी रांची का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। ढाई दशक में पहली बार चतरा पारा 46.6 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकार्ड किया गया है।

जिले में 11 जून का दिन सबसे गर्म रहा है। यह एक प्रकार का नया कीर्तिमान है। इससे पूर्व 45.6 डिग्री सेल्सियस का रिकार्ड रहा है। पलामू में जपला रेलवे ईस्ट में कार्यरत रेलवे कर्मचारी अशोक राम की बुधवार को लू लगने से मौत हो गई।

यह भी पढ़ें

Jharkhand News: एक आलमगीर के विकल्प होंगे दो नेता, आज लगेगी मुहर; दावेदारी के लिए कई विधायक पहुंचे दिल्ली

Jharkhand Jobs: झारखंड में होगी शिक्षकों की बंपर बहाली, सिपाहियों की भी होगी भर्ती; CM चंपई सोरेन का बड़ा एलान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर