Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कल्‍पना सोरेन बनेंगी झारखंड की सीएम? बिहार के बाद झारखंड में सियासी हलचल तेज, JMM-कांग्रेस विधायकों को बुलाया गया रांची

रांची में आज विधायकों की बैठक को लेकर भारतीय जनता पार्टी के सांसद निशि‍कांत दुबे ने कहा है कि इसमें कल्‍पना सोरेन को मुख्‍यमंत्री बनाने का प्रस्‍ताव है। हेमंत सोरेन ने आज अपने विधायकों को लगेज के साथ रांची बैठक के लिए बुलाया है। निशिकांत दुबे ने यह भी कहा है कि इसमें कल्‍पना सोरेन जी को मुख्‍यमंत्री बनाने का प्रस्‍ताव है।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 30 Jan 2024 10:02 AM (IST)
Hero Image
कल्‍पना सोरेन व मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की फाइल फोटो।

एजेंसी, रांची। भारतीय जनता पार्टी के सांसद निशि‍कांत दुबे ने ऐसा दावा किया है कि मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्‍नी कल्‍पना सोरेन आने वाले समय में सीएम के पद पर आसीन हो सकती हैं। यह अनुमान इसलिए लगाया जा रहा है क्‍योंकि आज सीएम सोरेन ने झामुमो, कांग्रेस व सहयोगी विधायकों को रांची सामान व बैग के साथ बुलाया है। मिली जानकारी के मुताबिक, कल्‍पना सोरेन जी को मुख्‍यमंत्री बनाने का प्रस्‍ताव है। 

— Dr Nishikant Dubey (@nishikant_dubey) January 29, 2024

एक्‍स पर अपने एक पोस्‍ट में भाजपा सांसद ने सवालिया लहजे में पूछा है कि जो आदमी खुद फरार है वह राज्‍य के लोगों की रक्षा कैसे करेगा। 

— Dr Nishikant Dubey (@nishikant_dubey) January 29, 2024

निशिकांत दुबे के पोस्‍ट के मुताबिक, सीएम सोरेन ने सूचना दी है कि वह ईडी के पूछताछ के डर से आज सड़क मार्ग से रांची पहुंचकर अपने अवतरित होने की घोषणा करेंगे।

— Dr Nishikant Dubey (@nishikant_dubey) January 29, 2024

रांची के जमीन घोटाला मामले में पूछताछ को लेकर कल दिल्‍ली स्थित मुख्‍यमंत्री के आवास पर ईडी के अधिका‍री लगभग 13 घंटे तक डटे रहे, लेकिन उनसे मुलाकात नहीं हो पाई। इस बीच, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि सीएम सोरेन कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 31 जनवरी को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने के लिए तैयार हैं। उन्‍होने यह भी कहा, 'मुख्‍यमंत्री निजी काम से दिल्ली गए हैं और वापस भी आएंगे। उन्हें 31 जनवरी को बुलाया गया है। हम 31 जनवरी के लिए तैयार हैं।'

सुप्रियो भट्टाचार्या ने आगे कहा, मुख्‍यमंत्री से पूछताछ 31 जनवरी को दोपहर एक बजे कांके रोड स्थित सीएम आवास होगी। हमने पहले ही सबकुछ बता दिया है तो फिर सारा भ्रम कौन पैदा कर रहा है? भट्टाचार्य ने कहा, 'जिस तरह से राजनीतिक परिस्थिति को प्रस्तुत किया जा रहा है वह लोकतांत्रिक मूल्यों के खिलाफ है।'

इससे पहले, ईडी ने झारखंड के सीएम को पत्र लिखकर कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए 29 या 31 जनवरी के बीच समय देने के लिए कहा कि अन्यथा एजेंसी खुद उनसे पूछताछ के लिए जाएगी।

यह भी पढ़ें: आज रांची लौट रहे हैं हेमंत सोरेन, ईडी की कार्रवाई पर कहा- सात घंटे की पूछताछ में पहले ही दे चुका हूं जवाब

यह भी पढ़ें: बिहार में धाक जमाने के बाद BJP का अगला फोकस झारखंड, राहुल-सोरेन ने भी बना लिया जबरदस्‍त प्‍लान; सत्ता के लिए जारी शह-मात का खेल