Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election: JMM दुमका से फुंकेगा लोकसभा चुनाव का बिगुल, एक मंच पर दिखेंगे शिबू सोरेन-हेमंत सोरेन

लोकसभा चुनाव को लेकर अब सभी दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। ऐसे में झारखंड में लोकसभा चुनाव को लेकर सत्तारूढ़ दल झामुमो भी अपनी तैयारियों में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता है। इसे लेकर पार्टी ने अब तैयारियों में जुटी है और दो फरवरी से चुनावी समर की शुरुआत करने जा रही है। यह कार्यक्रम दुमका में आयोजित होने वाला है।

By Pradeep singh Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 24 Jan 2024 08:52 PM (IST)
Hero Image
JMM दुमका से फुंकेगा लोकसभा चुनाव का बिगुल, एक मंच पर दिखेंगे शिबू सोरेन-हेमंत सोरेन (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। राज्य में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने चुनावी समर में मजबूती से प्रतिद्वंद्वी दलों से दो-दो हाथ करने की तैयारी आरंभ कर दी है। हाल ही में राजधानी में हुए महाधिवेशन में इससे संबंधित टास्क सौंपा गया था। दो फरवरी को उपराजधानी दुमका में झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन, कार्यकारी अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में संगठन चुनावी अभियान आरंभ करेगा।

हर साल यहां संताल परगना समेत राज्य के अन्य हिस्सों से झामुमो कार्यकर्ताओं व समर्थकों का जमावड़ा लगता है। सुदूर इलाकों से आने वाले समर्थक यहां से संदेश लेकर निचले स्तर तक कार्यान्वित करते हैं। चुनावी साल होने के कारण इस साल का स्थापना दिवस समारोह खास है। दुमका में इस सिलसिले में कई दौर की बैठकें हो चुकी है।

झामुमो महासचिव सह प्रवक्ता विनोद पांडेय के अनुसार लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी ने तैयारी आरंभ कर दी है। प्रमंडल स्तरीय बैठकें हो चुकी है। दो फरवरी को वरीय नेताओं की मौजूदगी में चुनावी शंखनाद किया जाएगा। कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन पूर्व में ही कार्यकर्ताओं को चुनाव के लिए तैयार रहने का संदेश दे चुके हैं।

संताल परगना प्रमंडल झामुमो का अभेद्य गढ़

उल्लेखनीय है कि संताल परगना प्रमंडल झामुमो का अभेद्य गढ़ है। पिछले लोकसभा चुनाव में पार्टी की परंपरागत दुमका सीट पर पराजय का सामना करना पड़ा था, लेकिन विधानसभा चुनाव में मोर्चा का शानदार प्रदर्शन रहा। इस बार पार्टी की रणनीति फिर से सभी सीटों पर दमदार प्रदर्शन की होगी।

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर झामुमो ने पूरे प्रदेश में झामुमो ने सात सीटें चिन्हित की है। आइएनडीआइए की बैठकों में सीटों के नाम स्पष्ट किए जा चुके हैं। झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दुमका में स्थापना दिवस समारोह में चुनावी अभियान का श्रीगणेश करेंगे।

50 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य

झामुमो की केंद्रीय समिति ने 50 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया था। केंद्रीय समिति के निर्देशानुसार निचले स्तर तक की कमेटियां सदस्यता अभियान चला रही हैं। बूथ स्तर तक कमेटियों को सशक्त करने का निर्देश दिया गया है। तमाम जिला व प्रखंड कमेटियों का गठन हो चुकी है। इसकी स्वीकृति भी केंद्रीय समिति से मिल चुकी है।

क्षेत्रवार कद्दावर नेताओं को जिम्मा

लोकसभा चुनाव में झामुमो के बेहतर प्रदर्शन की जिम्मेदारी कद्दावर नेताओं की होगी। चुनाव प्रचार की कमान मुख्यत: झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन और कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन संभालेंगे। दूसरी कतार के नेताओं पर चुनावी रणनीति को निचले स्तर तक पहुंचाने की होगी।

ये भी पढ़ें: Cabinet Meeting: झारखंड में अब 50 साल के महिलाओं को मिलेगा पेंशन, हेमंत कैबिनेट की बैठक में 25 अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर

ये भी पढ़ें: साहिबगंज के इस थाने को मिला 'बेहतर थाना अवार्ड', देशभर में 7वां तो झारखंड में पहला स्थान किया हासिल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर