Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JPSC CSE 2023 Main Exam की डेट जारी, इस दिन होगी परीक्षा; पढें एग्जाम से जुड़ी पूरी जानकारी

JPSC CSE 2023 Main Exam जेपीएससी द्वारा सिविल सेवा मुख्य परीक्षा की तारीख जारी कर दिया गया है। यह परीक्षा 22 से 24 जून तक आयोजित होगी। इस एग्जाम में शामिल होने के लिए आवेदन की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गई। 16 मई आवेदन की अंतिम तारीख निर्धारित है। इस परीक्षा में वो अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे जिनका प्रारंभिक परीक्षा निकल चुका है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 27 Apr 2024 06:47 PM (IST)
Hero Image
JPSC CSE 2023 Main Exam की डेट जारी, इस दिन होगी परीक्षा; पढें एग्जाम से जुड़ी पूरी जानकारी

राज्य ब्यूरो, रांची। JPSC CSE 2023 Main Exam झारखंड लोक सेवा आयोग की झारखंड संयुक्त सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 22 से 24 जून तक होगी। आयोग ने मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शनिवार को शुरू कर दी।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16 मई निर्धारित है। ऑनलाइन आवेदन के बाद डाउनलोड आवेदन प्रमाणपत्रों के साथ 28 मई तक आयोग कार्यालय में जमा होंगे।

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए वैसे अभ्यर्थी सम्मिलित हो सकेंगे, जो प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित किए गए हैं। आयोग ने हाल ही में इस परीक्षा का परिणाम जारी किया है। इसमें 7,011 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। इस परीक्षा में 3,20,661 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे।

नियमावली के अनुसार, कुल 342 पदों के अनुसार 15 गुना अर्थात 5,130 अभ्यर्थियों का चयन मुख्य परीक्षा के लिए होना था। लेकिन सभी श्रेणियों में अभ्यर्थियों के समान अंक प्राप्त होने के कारण कुल 7,011 अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित किए गए।

निजी विश्वविद्यालयों के नियमन को बने प्राधिकार

झारखंड एफिलिएटेट कॉलेज एंड टीचर्स फेडरेशन में झारखंड में कार्यरत निजी विश्वविद्यालयों की स्थिति पर चिंता जताई है। फेडरेशन ने उच्च एवं तकनीकी शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिखकर इसमें सुधार के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

उन्होंने निजी विश्वविद्यालयों के नियमन के लिए स्वतंत्र प्राधिकार के गठन की भी वकालत की है। फेडरेशन के सचिव सच्चिदानंद कुमार ने कहा है कि निजी विश्वविद्यालय बीच सत्र में नामांकन ले रहे हैं। परीक्षा के आयोजन में भी गड़बड़ी होती है। इससे झारखंड में लगातार उच्च शिक्षा की स्थिति खराब हो रही है।

ये भी पढ़ें- 

'झंडा ढोने नहीं आया था...', कांग्रेस को अब झारखंड में लगा तगड़ा झटका! इस कद्दावर नेता ने छोड़ी पार्टी 

Jharkhand Crime : साइबर ठगी पर पुलिस का शिंकजा, दो को मौके से दबोचा; पूछताछ में हैरान करने वाला खुलासा