Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

7th JPSC RESULT की ये सच्‍चाई जानकर चौंक जाएंगे... कोर्ट में 34 मुकदमे, फिर तरह-तरह के खेल

7th JPSC RESULT जी हां ये सच है कि न्यायालय में 34 मुकदमों के बीच झारखंड की सातवीं सिविल सेवा परीक्षा पूरी हो गई है। ये सभी मामले आरक्षण उम्र सीमा नियम-शर्तों के उल्लंघन से संबंधित थे। इनमें 14 मामले खारिज हो गए जबकि दो याचिकाएं वापस ले ली गईं।

By Alok ShahiEdited By: Updated: Wed, 01 Jun 2022 04:33 AM (IST)
Hero Image
7th JPSC RESULT: न्यायालय में 34 मुकदमों के बीच झारखंड की सातवीं सिविल सेवा परीक्षा पूरी हो गई है।

रांची, राज्य ब्यूरो। 7th JPSC RESULT झारखंड लोक सेवा आयोग की सातवीं सिविल सेवा परीक्षा विवादों के बीच 34 मुकदमों का सामना करते हुए रिकार्ड समय में पूरी हो पाई है। इस परीक्षा के विज्ञापन जारी होने से लेकर प्रारंभिक परीक्षा के आयोजन, परिणाम और संशोधित परिणाम जारी होने के पहले और बाद में आयोग को कुल 34 मुकदमों का सामना करना पड़ा। ये सभी मामले आरक्षण लागू करने, उम्र सीमा बढ़ाने, नियम-शर्तों के उल्लंघन से संबंधित थे। इनमें 14 मामले खारिज हो गए, जबकि दो याचिकाएं वापस ले ली गईं। वहीं कई मामले अभी भी लंबित हैं। इस परीक्षा का एक बार संशोधित परिणाम भी जारी करना पड़ा।

आयोग ने मुख्य परीक्षा का परिणाम जहां डेढ़ महीने में ही जारी किया, वहीं इसके 15 दिनों के भीतर सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार भी संपन्न हो गया। इस तरह मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित करने के एक महीने के भीतर ही अंतिम परिणाम जारी हुआ। प्रारंभिक परीक्षा के आयोजन की तिथि से जोड़ें तो 252 दिनों के भीतर अंतिम परिणाम जारी हुआ। बता दें कि पहली सिविल सेवा परीक्षा में यह अवधि 956 दिन, तीसरी में 883 दिन, चौथी में 594 दिन, पांचवी में 798 दिन और छठी में 1220 दिन थी। छठी सिविल सेवा पूरी तरह संपन्न होने में पांच साल लग गए थे।

झारखंड में यह पहली परीक्षा है जिसका परिणाम समय पर आया, या फिर कह सकते हैं कि रिकॉर्ड समय में जारी हुआ है। इससे ठीक पहले वाली छठी जेपीएससी परीक्षा का रिजल्ट जारी करने में झारखंड लोक सेवा आयोग को 1220 दिन (प्रारंभिक परीक्षा से लेकर अंतिम परिणाम जारी होने तक) लग गए थे।

कब क्या हुआ

  1. प्रारंभिक परीक्षा : 19 सितंबर 2021
  2. परिणाम घोषणा : 01 नवंबर 2021
  3. संशोधित परिणाम : फरवरी 2022
  4. मुख्य परीक्षा आयोजन : 11 से 13 मार्च 2022
  5. परिणाम : 30 अप्रैल 2022
  6. साक्षात्कार : 09 से 16 मई 2022
  7. अंतिम परिणाम : 31 मई 2022

जेपीएससी ने पहली बार रिकार्ड समय में निकाला सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम

झारखंड लोक सेवा आयोग द्वारा मंगलवार को जारी किया गया सातवीं जेपीएससी परीक्षा का फाइनल रिजल्ट कई मायने में खास है। राज्य गठन  के बाद से जेपीएससी द्वारा ली गई अबतक की सिविल सविर्सेज परीक्षाओं का आकलन करें तो कह सकते हैं कि आयोग ने रिकार्ड समय में यह परीक्षा परिणाम जारी किया है। आयोग ने मुख्य परीक्षा का परीणाम जहां डेढ़ महीने में ही निकाल दिया, वहीं इसके 15 दिनों के भीतर सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार भी संपन्न करा लिया। इस तरह मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित करने के एक महीने के भीतर ही फाइनल रिजल्ट जारी करने में आयोग सफल रहा।

प्रारंभिक परीक्षा के आयोजन की तिथि से जोड़ें तो 252 दिनों के भीतर आयोग ने अंतिम परिणाम जारी कर दिया।  पहली जेपीससी परीक्षा में यह अवधि 956 दिन, तीसरी में 883 दिन, चौथी में 594 दिन, पांचवी में 798 दिन और छठी में 1220 दिन थी। एक साथ चार सालों (2017, 2018, 2019 और 2020) के लिए ली गई इस परीक्षा के परिणाम पर सभी की नजरें टिकी थीं। छठी जेपीएससी की परीक्षा के आयोजन के पांच साल बाद इसका आयोजन संभव हो सका था। इस कारण इसमें पिछली परीक्षाओं की तुलना में सबसे ज्यादा (लगभग ढाई लाख) अभ्यर्थी शामिल हुए थे। यह परीक्षा 252 पदों के लिए ली गई है।

34 मुकदमों का करना पड़ा सामना, पीटी का संशोधित परिणाम करना पड़ा था जारी

सातवीं जेपीएसी की परीक्षा के विज्ञापन निकालने से लेकर प्रांरभिक परीक्षा के आयोजन, परिणाम और संशोधित परिणाम जारी होने के पहले और बाद आयोग को कुल 34 मुकदमों का सामना करना पड़ा, जो आरक्षण लागू करने, उम्र सीमा बढ़ाने, नियम-शर्तों के उल्लंघन से संबंधित हैं। इनमें 14 मामले खारिज हो गए, जबकि दो याचिकाएं वापस ले ली गईं। वहीं कुछ मामले अभी भी लंबित हैं। वहीं प्रारंभिक परीक्षा का संशोधित परिणाम भी जारी करना पड़ा। कम समय में परीक्षा के आयोजन और परिणाम की घोषणा से जहां जेपीएससी की छवि पहले से बेहतर हुई है, वहीं सिविल सेवा में करियर बनाने के लिए संघर्षरत युवाओं की निराशा भी दूर हुई है। वहीं इस परिणाम के साथ ही आयोग द्वारा हर साल ली जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के पांच वर्षों का बैकलाग भी खत्म हो गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें