Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JPSC Preliminary Exam 2024 की डेट जारी, जानें किस दिन से डाउनलोड होगा एडमिट कार्ड

JPSC Preliminary Exam झारखंड लोक सेवा आयोग की संयुक्त सिविल सेवा प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 17 मार्च को आयोजित की जाएगी। आयोग ने शनिवार को इस संबंध में सूचना जारी कर दी। इसके तहत यह परीक्षा विभिन्न जिलों में बनाए गए केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी। यह परीक्षा सामान्य अध्ययन के प्रथम पत्र की होगी।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 09 Mar 2024 06:23 PM (IST)
Hero Image
JPSC Preliminary Exam 2024 की डेट जारी, जानें किस दिन से डाउनलोड होगा एडमिट कार्ड

राज्य ब्यूरो, रांची। JPSC Preliminary Exam 2024 झारखंड लोक सेवा आयोग की संयुक्त सिविल सेवा प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 17 मार्च को आयोजित की जाएगी। आयोग ने शनिवार को इस संबंध में सूचना जारी कर दी। इसके तहत यह परीक्षा विभिन्न जिलों में बनाए गए केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित होगी।

पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी। यह परीक्षा सामान्य अध्ययन के प्रथम पत्र की होगी। अपराह्न दो बजे से शाम चार बजे तक दूसरी पाली में सामान्य अध्ययन के द्वितीय पत्र की परीक्षा होगी।

अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र संबंधित आवंटित जिला की जानकारी आयोग की वेबसाइट पर अपना ईमेल आइडी, फोन नंबर या कैंडीडेट आइडी तथा पासवर्ड प्रविष्ट कर प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए आयोग की वेबसाइट पर 10-11 मार्च तक लिंक उपलब्ध रहेगा। आयोग के अनुसार, अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा।

इस तारीख से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

अभ्यर्थी प्रवेश पत्र, उपस्थिति पत्रक तथा परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण निर्देश आयोग की वेबसाइट से 12 मार्च से डाउनलोड कर सकेंगे। आयोग ने इसमें आनेवाली किसी तरह की समस्या को दूर करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। साथ ही परीक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश भी जारी की है।

आयोग के परीक्षा नियंत्रक के अनुसार, दिव्यांग कोटे के परीक्षार्थी श्रुतलेखक (स्क्राइब) हेतु परीक्षा तिथि से तीन दिन पूर्व वांछित चिकित्सा प्रमाण पत्र सहित अपने केंद्र पर उपस्थित होकर केंद्राधीक्षक को प्रार्थना पत्र समर्पित करेंगे, जिसके आधार पर केंद्राधीक्षक द्वारा इसे लेकर आयोग के निर्देशानुसार व्यवस्था की जाएगी।

बता दें कि यह परीक्षा विभिन्न सेवाओं में कुल 342 पदों पर नियुक्ति के लिए आयोजित होनी है। इनमें सबसे अधिक 207 पद उपसमाहर्ता के हैं।

सिविल जज नियुक्ति प्रारंभिक परीक्षा आज

झारखंड न्यायिक सेवा के अंतर्गत सिविल जज (जूनियर डिवीजन) प्रांरभिक प्रतियोगिता परीक्षा रविवार को आयोजित की जाएगी। इसके लिए रांची जिले में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यह परीक्षा एक पाली में पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न एक बजे तक आयोजित होगी। एक पत्र की परीक्षा में सात विषयों से 100 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे।

ये भी पढ़ें-

Lok Sabha Election 2024: हजारीबाग सीट पर फंसेगा पेंच! अब I.N.D.I.A के इस पार्टी ने कर दिया बड़ा दावा

Rajya Sabha Election 2024: झारखंड से BJP ने घोषित किया उम्मीदवार, इस नेता को मिला टिकट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर