Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JSSC Lab Assistant Exam: आयोग ने रद्द किए परीक्षा में पूछे गए छह प्रश्न, अभ्यर्थियों को मिलेंगे पूरे अंक

JSSC Lab Assistant Exam प्रयोगशाला सहायकों के की नियुक्ति के लिए आयोजित झारखंड प्रयोगशाला सहायक परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों में छह प्रश्नों का कोई भी उत्तर सही नहीं था। JSSC ने इन सभी प्रश्नों को रद्द करते हुए अभ्यर्थियों को पूरा अंक देने का निर्णय लिया है। जीव विज्ञान तथा रसायन विज्ञान दोनाें विषयों में ऐसे तीन-तीन प्रश्न सम्मिलित थे जिन्हें निरस्त किया कर पूरा अंक दिया गया है।

By Neeraj AmbasthaEdited By: Mohit TripathiUpdated: Wed, 06 Sep 2023 12:48 AM (IST)
Hero Image
अभ्यर्थियों की शिकायतों की समीक्षा के बाद जेएसएससी ने लिया निर्णय। (प्रतीकात्मक फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची: झारखंड के प्लस टू हाईस्कूलों में प्रयोगशाला सहायकों के 690 पदों पर नियुक्ति के लिए आयोजित झारखंड प्रयोगशाला सहायक प्रतियोगिता परीक्षा-2023 में पूछे गए प्रश्नों में छह प्रश्नों का कोई भी उत्तर सही नहीं था। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने इन सभी प्रश्नों को रद्द करते हुए अभ्यर्थियों को पूरा अंक देने का निर्णय लिया है।

जीव विज्ञान तथा रसायन विज्ञान दोनाें विषयों में ऐसे तीन-तीन प्रश्न सम्मिलित थे। आयोग ने औपबंधिक मॉडल उत्तर पर अभ्यर्थियों से प्राप्त आपत्तियों की विशेषज्ञ समिति से समीक्षा कराई जिसके बाद यह निर्णय लिया गया।

आयोग ने जारी किया अंतिम मॉडल उत्तर

आयोग ने सोमवार को इस परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का अंतिम मॉडल उत्तर जारी किया। इसमें पांच अन्य प्रश्नाें के उत्तर में संशोधन किया गया है। इनमें रसायन विज्ञान के दो, सामान्य ज्ञान एवं हिन्दी, जीव विज्ञान तथा भौतिकी के एक-एक प्रश्न सम्मिलित हैं।

आयोग के अनुसार, अन्य सभी प्रश्नाें के उत्तर वही होंगे जो औपबंधिक मॉडल उत्तर में थे। आयोग इसी के आधार पर इस परीक्षा का शीघ्र परिणाम जारी करेगा।

अभ्यर्थियों ने दर्ज कराई थी आपत्ति

प्रयोगशाला सहायक नियुक्ति परीक्षा 27 जुलाई से 12 अगस्त तक विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। आयोग ने 22 अगस्त को इस परीक्षा का औपबंधिक मॉडल उत्तर जारी किया, जिसपर अभ्यर्थियों से 28 अगस्त तक ऑनलाइन आपत्तियां आमंत्रित की गई थीं। प्राप्त आपत्तियों एवं उसपर विशेषज्ञों की समिति की रिपोर्ट के आलोक में आयोग द्वारा अंतिम मॉडल उत्तर जारी किया गया।

डायलिसिस के लिए एजेंसी को भुगतान के लिए 2.47 करोड़ आवंटित

राज्य ब्यूरो, रांची : स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के विभिन्न जिलों में डायलिसिस कार्यक्रम के तहत मरीजों को मिली सेवाओं के विरुद्ध एजेंसी को भुगतान के लिए दो करोड़ 47 लाख 50 हजार रुपये जिलों को आवंटित कर दिए हैं। यह राशि सभी जिलों के सदर अस्पतालों तथा रिम्स को छोड़कर चार मेडिकल कालेजों के लिए भी है।

इस राशि से उस एजेंसी को भी भुगतान होगा जो रांची सहित 16 जिलों में डायलिसिस की सेवा पीपीपी मोड पर प्रदान कर रही है तथा जिसने बकाया राशि के भुगतान नहीं होने से यह सेवा बंद कर दी थी। हालांकि अभियान निदेशक द्वारा 15 दिनों के भीतर भुगतान करने के आश्वासन दिए जाने के बाद एजेंसी ने सेवा फिर से बहाल कर दी थी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर