Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JSSC Paper Leak मामले में सरकार का बड़ा एक्‍शन, छात्रों के हंगामे के बाद रद्द किए गए तीनों पेपर

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की झारखंड संयुक्त स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा रद्द कर दी गई है। 28 फरवरी को प्रश्‍न पत्र लीक होने के कारण अब तीनों पत्र की परीक्षा रद्द की गई । पहले तृतीय पत्र (सामान्य अध्ययन) की परीक्षा ही रद्द हुई थी। 28 जनवरी को एग्‍जाम के दिन ही प्रश्‍न पत्र के उत्तर वायरल होने लगे थे जिसे लेकर अभ्‍यार्थियों ने जमकर बवाल काटा था।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 31 Jan 2024 05:20 PM (IST)
Hero Image
झारखंड संयुक्त स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा के तीनों पेपर रद्द।

राज्‍य ब्‍यूरो, रांची। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने 28 जनवरी को हुई सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा रद्द कर दी है। आयोग ने अब उक्त तिथि को संपन्न हुई तीनों पाली की परीक्षा रद्द कर दी है। साथ ही चार फरवरी को होने वाली इसकी परीक्षा को भी अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया है।

तीनाें पाली की परीक्षा रद्द

आयोग ने 28 जनवरी को हुई परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने की घटना के कारण यह निर्णय लिया है। बुधवार को इस संबंध में सूचना जारी कर दी गई।

आयोग ने पूर्व में 28 जनवरी को तीसरी पाली की परीक्षा को ही रद्द किया था। इस पाली में सामान्य अध्ययन की परीक्षा हुई थी, जिसका ही प्रश्नपत्र लीक हुआ था। अब तीनाें पाली की परीक्षा रद्द कर दी गई है।

नई तिथि का जल्‍द किया जाएगा एलान

पहली पाली में भाषा (हिंदी एवं अंग्रेजी) तथा दूसरी पाली में जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा की परीक्षा हुई थी। प्रश्नपत्र लीक होने की जानकारी मिलने तथा जांच में इसकी पुष्टि होने के बाद आयोग ने नामकोम थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। साथ ही प्रश्नपत्र तैयार करनेवाली एजेंसी से रिपोर्ट तलब की है।

आयोग ने कहा है कि इस परीक्षा की नई तिथि की घोषणा शीघ्र की जाएगी। बता दें कि अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के कारण यह परीक्षा दो दिन ली जानी थी। पहले चरण में यह परीक्षा 28 जनवरी को हुई थी, जबकि अगली परीक्षा चार फरवरी को प्रस्तावित थी।

नए कानून के तहत दर्ज की गई है प्राथमिकी

आयोग के अनुसार, तृतीय पाली (सामान्य ज्ञान) में कतिपय प्रश्नों के लीक होने की घटना पर रांची के नामकोम थाने में धारा 467/468/420/120 (बी) भारतीय दंड विधान, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम एवं झारखंड प्रतियोगी परीक्षा (भर्ती में अनुचित साधनों की रोकथाम एवं निवारण के उपाय) अधिनियम, 2023 के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। 

इसके मद्देनजर चार फरवरी को निर्धारित परीक्षा का आयोजन उक्त परीक्षा से संबंधित सभी सुरक्षा व्यवस्थाओं की गहन एवं पूर्ण समीक्षा के बाद किया जाना आवश्यक है। इसलिए इस तिथि को निर्धारित परीक्षा (तीन पाली) को स्थगित किया जाता है। साथ ही 28 जनवरी को भी हुई तीनों पाली की परीक्षा रद्द की जाती है।

बता दें कि झारखंड प्रतियोगी परीक्षा (भर्ती में अनुचित साधनों की रोकथाम एवं निवारण के उपाय) अधिनियम, 2023 के तहत कदाचारिता एवं गड़बड़ी के आरोप सिद्ध होने पर काफी कठोर सजा और जुर्माना के प्रविधान किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: झारखंड में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, गृह सचिव के पद से हटाए गए अविनाश कुमार; जानिए किसे मिली नई जिम्मेदारी

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: मंजूनाथ भजंत्री की याचिका सुनवाई योग्य है या नहीं, 13 फरवरी को हाई कोर्ट में बहस; पढ़ें क्‍या था पूरा मामला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर