Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JSSC Paper Leak: बड़ा खुलासा, परीक्षा से 20 मिनट पहले ही मिल गई थी Answer Sheet; अब इस बड़े अफसर की बढ़ेगी मुश्‍किल

जेएसएससी पेपर लीक मामले में हर रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं। पुलिस को जांच के क्रम में कई अहम सुराग भी मिले हैं। इस बीच पता चला है कि 28 जनवरी को तीसरी पाली की परीक्षा दोपहर के तीन बजे से थी लेकिन आयोग के ईमेल आईडी में दो बजकर 38 मिनट पर एक मेल आया था और मेल में उत्तर पुस्तिका थी।

By prince kumar Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 14 Feb 2024 09:31 AM (IST)
Hero Image
जेएसएसी पेपर लीक मामले में पुलिस की जांच जारी।

प्रिंस श्रीवास्तव, रांची। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की संयुक्त स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा के पश्न पत्र लीक मामले में पुलिस को कई अहम सुराग मिले हैं। पुलिस इस मामले में लगातार कार्रवाई कर रही है। पुलिस का कहना है कि 28 जनवरी को परीक्षा के दिन तीसरी पाली में सामान्य ज्ञान की परीक्षा थी। परीक्षा तीन बजे से थी, लेकिन आयोग के ईमेल आईडी में दो बजकर 38 मिनट पर एक मेल आया था और मेल में उत्तर पुस्तिका थी।

आयोग को कहां से आया ईमेल? 

इसकी जांच की गई तो 150 प्रश्नों में से अधिकतर प्रश्नों के एक उत्तर विकल्प प्राप्त ईमेल में अंकित उत्तर विकल्पों से मेल खाते थे। आयोग को एक ईमेल दो बजकर 32 मिनट पर भी आया था। लेकिन इस ईमेल में कुछ स्पष्ट नहीं था। इस बिंदू पर भी जांच चल रही है कि आयोग को कहां से ईमेल आया था। आयोग की ओर से इस मामले में प्रभारी सचिव मधुमिता कुमारी के बयान पर केस हुआ है।

आयोग को सेंटर से गड़बड़ी की नहीं मिली शिकायत

आयोग ने पुलिस को बताया है कि ओएमआर आधारित ऑफलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्नों का चयन तथा प्रश्न पत्र बनाये जाने और उनके मुद्रण तथा प्रश्न पत्रों के जिला वार परीक्षा केंद्र वार और परीक्षा कक्ष वार पैकिंग और पैकिंग सीलबंदीकरण की कार्रवाई चयनित आउटर्सोसिंग एजेंसी द्वारा की जाती है।

सभी परीक्षा सामग्रियां आउटर्सोसिंग एजेंसी द्वारा सीधे रांची जिला कोषागार में जमा कराई जाती है। सभी सामग्री सीलबंद होता है। लेकिन परीक्षा के दिन किसी सेंटर से आयोग को शिकायत नहीं मिली थी कि सीलबंद में कोई छेड़छाड़ किया गया है। अब सवाल यह उठता है कि सीलबंद में कोई छेड़छाड़ नहीं हुई तो उत्तरपुस्तिका आयोग को कैसे मिली। इससे स्प्ष्ट होता है सीलबंद होने से पहले ही उत्तरपुस्तिका निकल चुकी थी।

दो युवक हिरासत में नामकुम थाना में चल रही है पूछताछ

पुलिस ने ने मंगलवार को रांची में रहने वाले दो युवकों को हिरासत में लिया है। दोनों युवकों से थाना में पूछताछ की जा रही है। इस मामले में पुलिस अभी तक 20 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ करने के बाद छोड़ चुकी है। पुलिस इस मामले में अवर सचिव सज्जाद इमाम और उनके दोनों बेटे को जेल भेज चुकी है।

इस मामले में और आरोपितों की जांच की जा रही है ताकि उन्हें पकड़कर जेल भेजा जा सके। पुलिस बिहार और चेन्नई में अलग-अलग जगहों पर छापेमारी कर रही है। पुलिस को इस मामले में रिजवान की तलाश है। रिजवान की गिरफ्तारी के बाद पूरे मामले का खुलासा होगा कि इस मामले में कौन कौन लोग शामिल हैं।

अवर सचिव को रिमांड पर लेगी पुलिस, खंगाली जा रही कुंडली

पुलिस इस मामले में जेल भेजे गए अवर सचिव सज्जाद इमाम को जल्द ही रिमांड पर लेगी। पुलिस का कहना है कि अवर सचिव से पूछताछ करने पर इस मामले में और सुराग मिलेगा। पुलिस अवर सचिव का कुंडली खंगाल रही है। अवर सचिव विधानसभा में काफी चर्चित रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Hemant Soren: हेमंत सोरेन की रिहाई को लेकर उपवास रखेंगे JMM कार्यकर्ता, इस दिन से न्याय यात्रा की होगी शुरुआत

यह भी पढ़ें: क्‍या राहुल हो गए मायूस? बीच सफर में झारखंड को कहा 'टा टा बाय बाय', पलामू व गढ़वा में नहीं करेंगे भारत जोड़ो न्याय यात्रा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर