Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JSSC Paper Leak: झारखंड में पिछले साल भी हुआ था पेपर लीक, जांच हुई तो एग्‍जाम कराने वाली एजेंसी हुई ब्‍लैकलिस्‍टेड

JSSC Paper Leak झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की रविवार को हुई झारखंड संयुक्त स्नातक योग्यताधारी प्रतियोगिता परीक्षा के सामान्य अध्ययन का प्रश्नपत्र लीक हो गया। हालांकि यह कोई पहली दफा नहीं है बल्कि झारखंड में पहले भी ऐसा हुआ है। पिछले वर्ष ही इसकी डिप्लोमा प्रतियोगिता परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक हो गए थे। जांच में परीक्षा लेने वाली एजेंसी के लोग ही प्रश्न पत्र लीक करने में संलिप्त पाए गए।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Mon, 29 Jan 2024 08:53 AM (IST)
Hero Image
जेएसएससी परीक्षा के सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र लीक।

जासं, रांची। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा के प्रश्न पहले भी लीक होते रहे हैं। पिछले वर्ष ही इसकी डिप्लोमा प्रतियोगिता परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक हो गए थे। अभ्यार्थियों की शिकायत पर जब इसकी जांच कराई गई तो प्रश्न पत्र लीक होने की पुष्टि हुई। जांच में परीक्षा लेने वाली एजेंसी के लोग ही प्रश्न पत्र लीक करने में सलिप्त पाए गए। बाद में आयोग ने न केवल परीक्षा को रद्द किया, बल्कि जांच के बाद उक्त एजेंसी के विरुद्ध कार्रवाई भी की। उक्त एजेंसी काली सूची में भी डाली गई।

कड़े कानून लागू होने के बाद भी प्रश्न लीक

राज्य सरकार ने प्रतियोगिता परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए हाल ही में कड़ा कानून लागू किया है। इसके तहत प्रश्नपत्र लीक करने तथा इसमें संलिप्त पाए जाने पर जेल की सजा से लेकर भारी जुर्माना का प्रविधान किया गया है। आयोग ने पिछले दिनों उक्त कानून का हवाला देते हुए सभी को सचेत भी किया था। इसके बाद भी प्रश्न पत्र लीक होने पर सवाल उठ रहे हैं।

आयोग दर्ज कर सकता है प्राथमिक

प्रश्न पत्र लीक होने की बात सामने आने के बाद आयोग इसे लेकर थाने में प्राथमिकी दर्ज करा सकता है। हाल ही में लागू किए गए कड़े कानून के तहत पहली बार इस गड़बड़ी में लिप्त पाए जाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़ें: JSSC Recruitment Exam: एग्जाम से पहले वायरल हुए Answer! अभ्यर्थियों ने जमकर काटा बवाल, बाबूलाल ने CBI जांच की मांग की

यह भी पढ़ें: JMM और कांग्रेस के बीच बिगड़ रही बात! हेमंत सोरेन से लिपटकर रोए थे नेताजी, अब सरकार को ही सुना दी खरी-खोटी

यह भी पढ़ें: बिहार में 'खेला' के बाद झारखंड पर BJP की 'नजर', मोदी-शाह समेत ये दिग्गज नेता करेंगे ताबड़तोड़ रैलियां