Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस बने MS रामचंद्र राव, जानें कितने पढ़े-लिखे हैं मुख्य न्यायाधीश

Jharkhand New Chief Justice झारखंड हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में एमएस रामचंद्र राव को नियुक्त किया गया है। इस नियुक्ति की घोषणा कानून एवं न्याय मंत्रालय द्वारा की गई है। जस्टिस राव का जन्म 7 अगस्त 1966 को हैदराबाद में हुआ था। उनके पिता जस्टिस एम जगन्नाध राव सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश रह चुके हैं। उनके दादा एमएस रामचंद्र राव आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे।

By Manoj Singh Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 21 Sep 2024 09:58 PM (IST)
Hero Image
झारखंड हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस बने एमएस रामचंद्र राव।

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand New Chief Justice झारखंड हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस एमएस रामचंद्र राव को बनाया गया है। हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस एमए राव का तबादला झारखंड हाई कोर्ट किया गया है। इसे लेकर कानून एवं न्याय मंत्रालय की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है।

पूर्व में सुप्रीम कोर्ट की कोलेजियम ने उनका तबादला झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में करने की सिफारिश केंद्र सरकार से की थी। जिस पर केंद्र सरकार ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है।

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से प्राप्त की है एलएलएम की डिग्री

जस्टिस एमएस रामचंद्र राव का जन्म सात अगस्त 1966 को हैदराबाद में हुआ था। उन्होंने भवांस न्यू साइंस कॉलेज, उस्मानिया विश्वविद्यालय से बीएससी (आनर्स) (गणित) में पढ़ाई की। जहां वे अपने पाठ्यक्रम में विश्वविद्यालय में प्रथम स्थान पर रहे।

इसके बाद उन्होंने 1989 में उस्मानिया विश्वविद्यालय के विधि महाविद्यालय से एलएलबी की परीक्षा उत्तीर्ण की और अंतिम वर्ष में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए उन्हें गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया।

सात सितंबर 1989 को उन्होंने अधिवक्ता के रूप में नामांकन किया और 1991 में यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज, यूके से एलएलएम प्राप्त किया।

सुप्रीम कोर्ट में जज रह चुके हैं पिता

जस्टिस राव के पिता जस्टिस एम जगन्नाध राव 1997-2000 के बीच सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश रहे और भारतीय विधि आयोग के अध्यक्ष भी रहे। उनके दादा एमएस रामचंद्र राव भी 1960-1961 के बीच आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे।

यह भी पढ़ें: Rajnath Singh: झारखंड में उड़ान नहीं भर सका राजनाथ सिंह का हेलीकॉप्टर, सड़क रास्ते से वाराणसी रवाना

'शुक्र मनाइए सिर्फ गेट खोला है अगर...', ममता दीदी के एक्शन पर JMM का तीखा रिएक्शन