Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोलकाता की कंपनी आरबिट एनीमेट करेगी रांची के तारामंडल का संचालन, मरम्मत के लिए इंग्लैंड भेजा जाएगा प्रोजेक्टर

रांची के चिरौंदी में स्थापित वराहमिहिर तारामंडल का संचालन अब कोलकाता की कंपनी आरबिट एनीमेट प्राइवेट लिमिटेड करेगी। इस कंपनी को तीन साल तक तारामंडल के संचालन की जिम्मेदारी दी जाएगी। गुरुवार को मंत्रिपरिषद की बैठक में इसपर स्वीकृति प्रदान की गई।

By Neeraj AmbasthaEdited By: Mohit TripathiUpdated: Thu, 09 Feb 2023 11:29 PM (IST)
Hero Image
मरम्मत के लिए यूके भेजा जाएगा तारामंडल का खराब प्रोजेक्टर

राज्य ब्यूराे, रांची: रांची के चिरौंदी में स्थापित वराहमिहिर तारामंडल का संचालन अब कोलकाता की कंपनी आरबिट एनीमेट प्राइवेट लिमिटेड करेगी। इस कंपनी को तीन साल तक तारामंडल के संचालन की जिम्मेदारी दी जाएगी। गुरुवार को मंत्रिपरिषद की बैठक में इस पर स्वीकृति प्रदान की गई।

प्रोजेक्टर को मरम्मत के लिए भेजा जाएगा इंग्लैंड

वर्तमान में तारामंडल का प्रोजेक्टर खराब है। प्रोजेक्टर को मरम्मत के लिए यूनाइटेड किंगडम भेजने और वापस लाने के लिए भी इस कंपनी का चयन किया गया है। झारखंड वित्त नियमावली के प्रविधानों को शिथिल कर यह निर्णय लिया गया।

इधर, तारामंडल में लगाए गए उपकरणों की कराई गई मरम्मत के लिए मनोनयन के आधार पर भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय की संस्थान नेशनल काउंसिल आफ साइंस म्यूजियम और कोलकाता की अधीनस्थ कंपनी क्रिएटिव म्यूजियम डिजाइनर्स को स्वीकृति प्रदान की गई।

कोरोना में तारामंडल बंद होने के कारण खराब हो गए थे उपकरण

बता दें कि कोरोना के कारण तारामंडल के बंद रहने से इसके कई उपकरण खराब हो गए हैं। उपकरणों की मरम्मत कराई जा रही है। उपकरणों के खराब होने के कारण ही तारामंडल लंबे समय से बंद है। पहले तारामंडल का संचालन एनसीएसएम द्वारा किया जा रहा था।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: ED ने विधायक विक्सल से 9 घंटे की पूछताछ, बोले- सरकार गिराने का नहीं रची साजिश, हमें बदनाम किया गया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें