Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Land Scam Case: दिनभर पूछताछ के बाद जमीन माफिया कमलेश गिरफ्तार, कल PMLA कोर्ट में पेशी करेगी ED

Land Scam Case जमीन माफिया कमलेश कुमार सिंह को शुक्रवार रात आठ बजे गिरफ्तार कर लिया गया। ईडी ने यह कार्रवाई जमीन घोटाला मामले में की है। दरअसल जांच एजेंसी ने कमलेश सिंह को छठा समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया था। दिनभर चली पूछताछ के बाद रात आठ बजे गिरफ्तार कर लिया गया। शनिवार को उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा।

By Dilip Kumar Edited By: Shashank Shekhar Updated: Fri, 26 Jul 2024 09:18 PM (IST)
Hero Image
जमीन माफिया कमलेश को ईडी ने किया गिरफ्तार। सांकेतिक तस्वीर

राज्य ब्यूरो, रांची। जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी ने जमीन माफिया कमलेश कुमार सिंह उर्फ कमलेश कुमार को शुक्रवार की रात आठ बजे गिरफ्तार कर लिया। कमलेश ईडी के छठे समन पर पूछताछ में शामिल होने ईडी कार्यालय पहुंचा था। दिनभर चली पूछताछ के बाद ईडी ने उसे गिरफ्तार किया।

उसे शनिवार को पीएमएलए की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा। यहां ईडी उसे रिमांड पर लेने के लिए कोर्ट से आग्रह करेगी। कमलेश के ठिकानों पर सबसे पहले ईडी ने 21 जून को छापेमारी की थी। उसके कांके रोड चांदनी चौक के समीप एस्टर ग्रीन अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर 603 सी से ईडी को एक करोड़ रुपये नकदी व 100 कारतूस मिले थे। उस दिन से ही कमलेश फरार था।

ईडी के पांच समन पर भी वह ईडी कार्यालय में पूछताछ में शामिल नहीं हो सका। ईडी उसे छठा समन कर शुक्रवार (26 जुलाई) को पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय बुलाई थी। छठे समन पर वह पूछताछ में शामिल होने पहुंचा, जहां लंबी पूछताछ के बाद ईडी ने उसे गिरफ्तार किया है। उसके ठिकाने से कारतूस बरामदगी के मामले में कांके थाने की पुलिस भी उसकी तलाश कर रही थी।

कांके थाने की पुलिस भी अपने केस में करेगी पूछताछ 

ईडी के बाद अब उसे कांके थाने की पुलिस भी अपने केस में उससे पूछताछ करेगी। कमलेश पर सीएनटी एक्ट की आदिवासी जमीन को फर्जी कागजात के आधार पर जेनरल बनाकर खरीद-बिक्री करने का आरोप है। उसपर बड़े पैमाने पर सरकारी जमीन पर कब्जा करने व उसकी खरीद-बिक्री का आरोप है।

जमीन घोटाला प्रकरण में पूर्व में गिरफ्तार जमीन माफिया शेखर कुशवाहा से पूछताछ में ही जमीन माफिया कमलेश कुमार का नाम सामने आया था। वह विवादित होने के बावजूद इसलिए बचते रहा क्योंकि उसको नेताओं व अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त था। जमीन घोटाला मामले में ईडी के अधिकारियों ने कांके अंचल कार्यालय में भी छापेमारी की थी।

इस छापेमारी में ईडी ने कांके के अंचलाधिकारी जय कुमार राम व अंचल निरीक्षक के मोबाइल को जब्त की थी। कांके के अंचलाधिकारी पर एनआइसी में दाखिल खारिज के 20 मामलों में छेड़छाड़ का आरोप है। इनमें से 17 एंट्री को पूरी तरह नष्ट कर दिया गया था।

अब ईडी कमलेश को रिमांड पर लेगी ही, उसके सामने अंचलाधिकारी को भी बैठाकर भी पूछताछ करेगी। इसके लिए जल्द ही कांके के अंचलाधिकारी जय कुमार राम को भी ईडी समन करेगी।

कमलेश के विरुद्ध ईडी ने किया है नया ईसीआइआर

ईडी ने कमलेश कुमार के विरुद्ध एक नया ईसीआइआर दर्ज किया है। उसपर 10 दिसंबर 2022 में कांके थाना में फर्जीवाड़ा व धोखाधड़ी मामले में कांड संख्या 120/2022 दर्ज था। इस केस को ईडी ने लिया ही था।

इसके अलावा 21 जून 2024 की छापेमारी में बरामद 100 कारतूस मामले में कांके थाना में आर्म्स एक्ट में कांड संख्या 174/2024 दर्ज है, जिसे ईडी ने अपनी ईसीआइआर में जोड़ा है। ईडी इन दोनों मामलों में रिमांड पर कमलेश से पूछताछ करेगी।

ये भी पढ़ें- 

गृहमंत्री अमित शाह से मिले झारखंड के दिग्गज क्रिकेटर, भाजपा में शामिल होने की अटकलें तेज

Dumka News: रिश्वतखोरी में रानीश्वर के बीडीओ को चार साल की सजा, 14 साल पुराना है पूरा मामला