Move to Jagran APP

पुलिस की रिमांड में लॉरेंस बिश्नोई का करीबी, गैंग के निशाने पर 12 कारोबारी; पूछताछ में किए कई खुलासे

Jharkhand Crime News Hindi लॉरेंस बिश्नोई गैंग के सदस्य अमन साहू को रायपुर पुलिस ने 5 दिन की रिमांड पर लिया है। पूछताछ में कई महत्वपूर्ण खुलासे हो रहे हैं। छत्तीसगढ़ के 12 व्यवसायी इस गैंग के निशाने पर हैं। पुलिस उनके बारे में जानकारी जुटा रही है। गैंग ने कई व्यवसायियों को धमकी दी है और रंगदारी मांगी है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 16 Oct 2024 08:24 AM (IST)
Hero Image
जेल में बंद खूंखार अपराधी लॉरेंस बिश्नोई। फोटो- जागरण

जागरण टीम, रांची/रायपुर। लॉरेंस बिश्नोई के करीबी गैंगस्टर अमन साहू को रायपुर पुलिस ने पांच दिनों की रिमांड पर लिया है। पूछताछ में कई अहम राजफाश हो रहे हैं। तेलीबांधा और छत्तीसगढ़ के लगभग 12 कारोबारी गैंगस्टर के निशाने पर हैं। अब पुलिस उनके बारे में भी जानकारी जुटा रही है।

जानकारी के अनुसार बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा और रायपुर के कोयला कारोबारी और ठेकेदार निशाने पर हैं। कइयों पर लेवी वसूलने के लिए गोलीबारी भी की गई है। झारखंड में जिनका काम चल रहा है, उनसे रंगदारी वसूलने के लिए लगातार फोन कर धमकी दी जा रही।

रंगदारी नहीं देने वालों को मिल रही धमकी

जानकारी के अनुसार, अमन के रायपुर लाए जाने के बाद यहां के बड़े कारोबारियों ने लिखित में शिकायत की है कि उनसे भी रंगदारी की मांग की गई है। कुछ दिन पहले बिलासपुर के एक कारोबारी ने थाने में शिकायत की थी। रंगदारी नहीं देने वालों को जान से मारने की धमकी भी दी जा रही है।

लॉरेंस बिश्नोई और अमन साहू गैंग के जेल में बंद होने के बाद बाहर का पूरा काम कनाडा में बैठकर मयंक सिंह ही संभाल रहा है।

लॉरेंस के निर्देश के बाद वह फिरौती, हत्या, अपहरण जैसी वारदात के लिए गुर्गे उपलब्ध करवाता है। वहीं, अमन साहू का फेसबुक अकाउंट सुनील मीणा नाम का व्यक्ति मलेशिया से चला रहा है। दोनों फेसबुक पर अमन को रायपुर लाने के फोटो शेयर किए गए है। दोनों फोटो में जय श्री राम लिखा है।

इन मामलों में अमन से पूछताछ

  • चार साल पहले झारखंड में बरबरीक ग्रुप के कार्यालय के बाहर फायरिंग करवाई गई।
  • ढाई साल पहले कोरबा में इसी कंपनी के दफ्तर के बाहर पर्चा फेंककर गोली चलवाई।
  • शंकर नगर में कंपनी के एक पार्टनर के घर के बाहर गोली चलाकर धमकी दी।
  • 26 मई को फायरिंग के लिए शूटर भेजे। वारदात के पहले ही शूटर पकड़े गए।
  • 13 जुलाई को तेलीबांधा में कंपनी के एक दफ्तर के बाहर गोली चलवाई।

बागबेड़ृा में स्कूल वैन चालक की हत्या

वहीं, एक अन्य मामले की बात करें तो जमशेदपुर के बागबेड़ा थाना क्षेत्र ग्वालापट्टी निवासी स्कूल वैन चालक रोहित कुमार सिंह की 13 अक्टूबर की रात को घर के खटाल के सामने गोली मारकर अपराधियों ने हत्या कर दी थी।

इस मामले में मृतक के भाई राहुल कुमार सिंह की शिकायत पर कुंदन और मनीष कुमार वर्मा के विरुद्ध हत्या की प्राथमिकी बागबेड़ा थाना में दर्ज कराई गई थी। दोनों आरोपित बागबेड़ा प्रधान टोला क्षेत्र के निवासी है। पुलिस ने घटनास्थल से एक खोखा बरामद किया था।

हत्या के मामले में पुलिस को अपराधियों का सीसीटीवी फुटेज हाथ लगा है जिसकी मदद से पुलिस अपराधियों की पहचान कर रही है। संदेह के आधार पर पुलिस ने बागबेड़ा लकड़िया बगान निवासी राजा शर्मा को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

मां ने सुबह बेटे को खून से लथपथ देखा 

नामजद दो आरोपित कुंदन और मनीष के परिजनों पर पुलिस ने गिरफ्तारी का दबाव बना रखा है। बता दें कि सोमवार सुबह छह बजे रोहित की मां जब उसे जगाने खटाल की ओर गई तो पुत्र को खून से लथपथ देखा।

जानकारी पर लोग उसे उठाकर टीएमएच ले गए जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उसे सिर में गोली मारी गई थी। हत्या का कारण आपसी रंजिश और प्रेम प्रसंग से जुड़ा मामला सामने आ रहा है। उसके सिर में फंसी एक गोली को शव के पोस्टमार्टम के दौरान चिकित्सकों ने निकाला जिसे पुलिस को सौंप दिया गया।

यह भी पढ़ें-

Jharkhand Election 2024: विधानसभा चुनाव में किसका क्या है दांव पर, कौन-कौन से हैं प्रमुख मुद्दे? पढ़ें पूरी डिटेल

Jharkhand Assembly Election: चुनाव की घोषणा होते ही 5 विधानसभाओं में बढ़ी हलचल, टिकट को लेकर पढ़ लें नया अपडेट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें