Move to Jagran APP

Lighthouse Projects: लाइट हाउस प्रोजेक्ट से देश में बदलेगी भवन बनाने की तकनीक, खुलेंगे नए आयाम

Lighthouse Project Ranchi Jharkhand News पीएम आवास योजना को लेकर कार्यशाला में वक्ताओं ने अपने विचार रखते हुए कहा कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट की सफलता से नए आयाम खुलेंगे। आवास पर संवाद कार्यक्रम में निदेशक ने कहा कि सामाजिक लामबंदी बढ़ी है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Updated: Wed, 29 Sep 2021 01:45 PM (IST)
Hero Image
Lighthouse Project Ranchi, Jharkhand News संवाद कार्यक्रम में निदेशक ने कहा कि सामाजिक लामबंदी बढ़ी है।

रांची, राज्य ब्यूरो। रांची में तैयार हो रहे लाइट हाउस प्रोजेक्ट की सफलता से पूरे देश में भवन बनाने की तकनीक बदलेगी और नए आयाम खुलेंगे। मंगलवार को आवास पर संवाद कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर वक्ताओं ने अपने विचार रखे। इस दौरान नगर विकास निदेशालय की निदेशक विजया जाधव ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से न केवल लोगों को आवास दिया जा रहा है, बल्कि सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ देकर गरीब और वंचित परिवारों को सशक्त बनाने का भी प्रयास किया जा रहा है।

लाभुकों से संवाद कर उनके विचार जानना उद्देश्य

जाधव ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित अमृत महोत्सव के पूर्व सरकार की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर सीधे लाभुकों से संवाद कर उनके विचारों से अवगत होना है। साथ ही उन्हें कल्याणकारी योजना से जोड़ना है। उन्होंने कहा कि पीएम आवास योजना में महिलाओं को भी को-ओनरशिप प्रदान किया जा रहा है, ताकि उन्हें उनका हक दिया जा सके। आवास पर संवाद कार्यक्रम के उद्देश्य की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य ऐसे लोगों को एक मंच प्रदान करना है, जो वंचित हैं और जो पीएम योजना में परोक्ष रूप से अपनी भूमिका निभा रहे हैं।

1.57 लाख आवास स्वीकृत, 77 हजार पूर्ण

आवास योजना शहरी की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इसके कुल चार अवयव हैं। उनमें से राज्य में तीन अवयवों पर काम हो रहा है। अब तक 1.57 लाख आवास स्वीकृत किए गए हैं। उसमें से 77 हजार आवास पूर्ण हो चुके हैं। 50 हजार आवास निर्माण का काम तीव्र गति से चल रहा है। उन्होंने बताया कि 46 हजार भूमिहीनों को घर दिया गया है।

जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल सर्विस के पूर्व निदेशक डॉक्टर अमर एरॉन तिग्गा ने कहा कि पीएम आवास योजना से कई सामाजिक बदलाव आए हैं। आवास के साथ सरकार की ओर से रसोई गैस, बिजली, पानी की सुविधाएं उपलब्ध होने से वंचितों के बच्चे तरक्की के सपने देखते हैं और उसे पूरा करने का प्रयास भी करते हैं। उन्होंने आवास योजना में कम्युनिटी हॉल, मेडिकल, स्पोर्ट्स की सुविधा प्रदान करने का भी सुझाव दिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगर विकास विभाग के चीफ टाउन प्लानर गजानंद राम ने सरकार के लाइट हाउस प्रोजेक्ट पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि लोगों की जरूरत के अनुरूप सुविधाएं इस प्रोजेक्ट के तहत देने का प्रयास है। इस दौरान क्रेडाई झारखंड के अध्यक्ष बिजय अग्रवाल ने कहा कि प्राइवेट सेक्टर भी इस प्रोजेक्ट को ध्यान से देख रहा है। इसकी सफलता से नए आयाम खुलेंगे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।